News

औद्योगिक निवेश में मध्यप्रदेश का नंबर 10वां तो छत्तीसगढ़ 14वें स्थान पर

Last Modified - August 9, 2017, 8:35 pm

देश की जानी मानी स्वायत्त संस्था और आर्थिक थिंक टैंक, N.C. A.E.R. , यानि नेशनल काऊंसिल ऑफ एप्लाईड इकोनॉमिक्स रिसर्च ने देश के सभी राज्यों में औद्योगिक निवेश पर, एक रिपोर्ट जारी की है... जिसमें राज्यों की रैंकिंग तय की गई है...इस रैंकिंग में पहले नंबर पर गुजरात,दूसरे पर दिल्ली,तीसरे पर आंध्रप्रदेश,चौथे पर हरियाणा,पाँचवे पर तेलंगाना जबकि 10वें नंबर पर मध्यप्रदेश और 14वें नंबर पर छत्तीसगढ़ को जगह दी गई है... एनसी-एईआर ने इस रैंकिंग के लिए राज्यों में उद्योगों के लिए स्किल्ड लेबर, इंफ्रास्ट्रक्चर,आर्थिक माहौल,गर्वेनेंस,राजनैतिक स्थिरता,सोच और उपलब्ध ज़मीनों को आधार बनाया था जिसमें 51 सब इंडिकेटर्स भी शामिल किए गए थे।

वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रदेश में औद्योगिक निवेश घटने की बात तो मानी है लेकिन इसे बाज़ार के उतार-चढ़ाव से जोड़ा है।

नसी-एईआर ने, उद्योगों को जम़ीन देने के मामले में मध्यप्रदेश को अव्वल लेकिन निवेश में पिछड़ा बताया है तो सरकार को भी सोचना होगा कि उसकी इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर और ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस की योजनाओं के क्रियान्वयन में, ऐसी क्या गलतियां हो रही हैं जो प्रदेश में उद्योगों के ज़रिए रोज़गार का सपना तोड़ रही हैं।

Trending News

Related News