News

चीन सागर के करीब पहुंचा अमेरिकी युद्धपोत

Last Modified - August 11, 2017, 7:07 pm

 

भारत और चीन में तनाव के बीच अमेरिका ने अपना युद्धपोत चीन सागर के करीब पहुंचा दिया है. खबर है कि अमेरिकी युद्धपोत चीन के कृत्रिम द्वीप के नजदीक पहुंच गया है. अमेरिका के इस कदम के बाद चीन ने इस पर चिंता जाहिर की है.

नौसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर में नौवाहन की स्वतंत्रता अभियान के दौरान अमेरिकी युद्धपोत इस जगह तक पहुंचा था. उन्होंने बताया कि चीन सागर में जिस समय अमेरिकी युद्धपोत 'यूएसएस जान एस मैकेन' पहुंचा तब वहां चीनी युद्ध पोत भी मौजूद था. 

मेरिकी युद्धपोत मिस्चिफ रीफ में मौजूद है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिस वक्त अमेरिकी और चीनी युद्धपोत आमने-सामने थे, उस समय वहां के क्या हालात थे. ये भी साफ नहीं हो पाया है कि चीनी नेवी ने अमेरिकी युद्धपोत पर तैनात सैनिकों से क्या बातें कीं.

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह तीसरा स्वतंत्र नौवहन अभियान है. बीजिंग की ओर से रणनीतिक समुद्री क्षेत्र में नौवहन सीमित किए जाने के विरोध में अमेरिका ने यह अभियान चला रखा है.

इसी बीच अमेरिका और चीन को लेकर तनातनी का एक और मामला सामने आया है. उत्तर कोरिया ने अमेरिकी द्वीप गुआम पर हमले का वक्त मुकर्रर करने की बात कही है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया पर बममारी करने की चेतावनी दी है. इन दोनों बयानों के बीच चीन की ओर से एक बयान आया है.



Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News