News

पद्मभूषण के लिए महेंद्र सिंह धोनी का नाम BCCI ने भेजा

Last Modified - September 20, 2017, 5:01 pm

 

 

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण के लिए नामांकित किया है। क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस साल पद्मसम्मान के लिए सिर्फ एक नाम प्रस्तावित किया है और बताया जाता है कि महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर सर्वसहमति थी। ट्वीटर पर धोनी को पद्मभूषण के लिए बोर्ड की ओर से नामांकित किए जाने की ख़बर आते ही पद्मभूषण हैशटैग टॉप ट्रेंडिंग में शामिल हो गया और इसके बाद उन्हें बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया।

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे महान कप्तान - रवि शास्त्री

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा वन डे और टी-20 टीम में बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज शामिल महेंद्र सिंह धोनी के नाम भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट, वन डे और टी-ट्वेंटी तीनों फॉर्मेट में दुनिया की नंबर 1 टीम बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2011 वन डे विश्वकप और 2007 टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप भारत ने धोनी के नेतृत्व में ही जीता था। 36 वर्षीय धोनी अबतक भारत के लिए 302 वन डे में 9737 रन बना चुके हैं और जिस क्रम पर वो बल्लेबाजी के लिए क्रिज पर उतरते हैं, उस क्रम पर दुनिया के किसी भी बल्लेबाज ने इतने रन नहीं बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाए हैं। इसके अलावा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में 78 मैचों में 1212 रन उनके नाम हैं। धोनी के नाम एक और बड़ा कीर्तिमान अर्धशतकों के शतक का है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 हाफ सेंचुरीज लगाई है। इसके साथ ही वन डे में 10 और टेस्ट में 6 शतक भी उनके नाम हैं। धोनी दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपरों में शुमार हैं और अभी तक टेस्ट में 256, वन डे में 285, टी-ट्वेंटी में 43 कैच के साथ 584 कैच अपने नाम कर चुके हैं। इतना ही नहीं 163 खिलाड़ियों को वो स्टंप आउट करके पवेलियन भेज चुके हैं। 

कमाई में योगेश्वर दत्त महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली से भी आगे

महेंद्र सिंह धोनी अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और पद्मश्री सम्मान से पहले ही सम्मानित किए जा चुके हैं। अब तक पद्मभूषण से सम्मानित किए जा चुके क्रिकेटरों के नाम हैं सचिन तेंदुलकर, कपिलदेव, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्डे, डी बी देवधर, कर्नल सी के नायडू और लाला अमरनाथ। इनके अलावा ये सम्मान पटियाला के राजा भालिंदर सिंह और विजयनगरम के राजा विजय आनंद को उनके क्रिकेट में योगदान के लिए दिया गया था। अगर धोनी को ये सम्मान मिलता है तो वो पद्मभूषण से नवाजे जाने वाले 11वें भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी होंगे।

 

 

Trending News

Related News