News

बर्थडे स्पेशल: आर्थिक तंगी से भरा रहा रेखा का बचपन

Last Modified - October 10, 2017, 5:05 pm

 

हिंदी फिल्म सिनेमा की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा ने 10 अक्टूबर को अपना 63 बरस की हो गईं. सोशल साइट्स के ज़रिए उनके फैंस उनको जन्मदिन की बधाई दी. रेखा ने हिंदी फिल्म जगत को कई हिट फिल्में दी. अमिताभ बच्चने के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया गया. 

ये है बॉलीवुड की मिस परफेक्शनिस्ट

रेखा की शुरुआती फिल्मी सफर काफी संघर्षों से भरा रहा है. बचपन आर्थिक तंगी से में गुजरा तो कम उम्र में काम करना पड़ा. रेखा ने तेलुगु की बी और सी ग्रेड फिल्मों में भी काम किया. रेखा ने बॉलीवुड में करीब 4 दशक तक काम किया. रेखा तमिल फिल्मों के सुपरस्टार जैमिनी गणेशन और अभिनेत्री पुष्पावली की बेटी हैं,10 अक्टूबर 1954 को उनका जन्म चेन्नई में हुआ था. 

बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी ने मैगजीन के लिए कराया बोल्ड फोटोशूट

रेखा के जन्म के समय उनके माता पिता की शादी नहीं हुई थी और उनके पिता ने उनके बचपन में उन्हें अपनी संतान के रूप में स्वीकार नहीं किया था. जब बढ़ती उम्र में रेखा की मां पुष्पावल्ली को फिल्मों में काम मिलना बंद हुआ तो घर के आर्थिक हालात बिगड़ गए और 13 साल की रेखा को फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

51 साल के हो गए बॉलीवुड के 'दबंग' सलमान खान

एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा, “जब मैं नौवीं क्लास में थी तो मेरी पढ़ाई रोक दी गई. मुझे काफी वक़्त तक भी ये मालूम नहीं था कि मेरी मां पर कितना कर्ज चढ़ा हुआ है मैं फिल्मों के सेट पर जाने से इंकार करती थी तो अक्सर मेरा भाई मुझे पीटता था.” महज 15 साल की उम्र में उन्होंने 'अनजाना सफर' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. दौरान का, जहां रेखा के साथ कुछ ऐसा हुआ जो बेहद दर्दनाक था.

 ISIS को खदेड़ने में कारगर साबित हो रहा बॉलीवुड म्यूजिक

फिल्म 'अनजाना सफर' की शूटिंग के दौरान एक रोमांटिक गाने के शूट के लिए रेखा सेट पर पहुंची थीं. जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला फिल्म के हीरो बिस्वजीत ने उन्हें होठों पर किस करना शुरू कर दिया. ये किस 5 मिनट तक चलता रहा. इस दौरान कैमरा लगातार रोल होता रहा. डायरेक्टर ने कट नहीं बोला. यूनिट के सदस्य सीटियां मार रहे थे.

रेखा के मुताबिक उनके और बिस्वजीत के बीच एक किसिंग सीन की जानकारी उन्हें नहीं दी गयी थी. जैसे ही निर्देशक ने एक्शन बोला बिस्वजीत ने रेखा को किस कर लिया. रेखा सन्न रह गयीं. इस धोखे पर उनके आंसू निकलते रहे. मगर 14 साल की रेखा को डर भी था कि अगर हंगामा करेंगी तो शायद उनका करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाए.

रेखा ने पहली रिलीज़ फिल्म थी सावन भादों जिसमें नवीन निश्चल उनके हीरो थे. फिल्म में रेखा के सांवले रंग, ज़्यादा वजन और कमज़ोर हिन्दी का खूब मज़ाक उड़ाया गया. लेकिन सावन भादों खूब हिट रही, ख़ासतौर पर उसके गीत. 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News