दुर्ग News

सुधीर मिश्रा ने बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, फ्रांस में डिफेंस अटैचमेंट पर नियुक्त

दुर्ग ज़िले के पाटन के रहने वाले सुधीर मिश्रा की उपलब्धि से छत्तीसगढ़ का सीना गर्व से और चौड़ा हो गया है. ब्रिगेडियर सुधीर मिश्रा फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित भारतीय दूतावास में डिफेंस अटैचमेंट पर नियुक्त किए गए हैं. सुधीर तीन सालों तक पेरिस में रहकर इंडियन आर्मी को रिप्रजेंट करेंगे.

सुधीर मिश्रा शुरू से ही मेधावी छात्र रहे हैं उन्होंने पाटन के सरकारी स्कूल में कक्षा पांचवी तक पढ़ाई पूरी की. उनमें देशभक्ति की ललक उनके पिता ने जगाई. रीवा के सैनिक स्कूल में दाखिला लेने के लिए उन्होंने एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा रैंक हासिल किया, और उन्होंने वहां स्कूली शिक्षा पूरी की.

पुणे से हायर एजुकेशन की पढ़ाई पूरी करने गए. 1989 बैच में देहरादून मिलेट्री एकेडमी से पासआउट हुए. देश भक्ति के ज़़ज्बे और देश के लिए कुछ कर गुजरने की पहल आज रंग लाई. पेरिस में दूतावास की ज़िम्मेदारी वहन करेंगे.

स्वभाव से बेहद सरल और सहज हैं सुधीर मिश्रा, उनकी फैमिली दुर्ग जिले के बोरसी में रहती है. सितंबर माह में पेरिस जाने से पहले वे अपने माता-पिता से मिलने पहुंचे थे. इसी दौरान उनसे बात करने का मौका मिला.

सेकंड लेफ्टिनेंट से कर्नल और ब्रिगेडियर तक के सफर में 2012 के दौरान उन्हें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विशिष्ट सेवा सम्मान से नवाजा और इसी साल उन्हें ब्रिगेडियर के रुप में प्रमोशन भी मिला. इतनी कम उम्र में ऊंचाई तक पहुंचने वाले ब्रिगेडियर. 

Trending News

Related News