News

बर्थडे स्पेशल, 75 बरस के हो गए बिग बी

Last Modified - October 11, 2017, 3:28 pm

बॉलीवुड के बिग-बी कह लीजिए या शहंशाह, और ये लाइन तो आपने ज़रुर सुनी होगी ''हम जहां खड़े होते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है'', जैसे कई डॉयलॉग्स हैं जो अमिताभ बच्चन की निकली ज़ुबान से सुपर हिट हुईं हैं.

पनामा पेपर्स: अमिताभ बच्चन समेत कई बड़ी हस्तियों की बढ़ सकती हैं परेशानियां

आज इस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म दिन हैं 11 अक्टूबर 2017 को उन्होंने अपना 75वां बर्थडे सेलिब्रेट किया. सोशल मीडिया के ज़रिए उनके फैंस उन्हें लगातार जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. हिंदी सिने जगत में अमिताभ बच्चन करीब 48 साल से फिल्मों में काम कर रहे हैं.

जब अमिताभ बच्चन को रणवीर सिंह पर आया गुस्सा

किसी भी कामयाब हस्तियों का गुजरा हुआ दिन संघर्षों से भरा होता है. और जो उस संघर्ष की अहमियत को जान लेता है, फिर सफलता उसके कदम चूमती है.  ये लाइन भी अमिताभ बच्चन पर सटीक बैठती है. अमिताभ भी ऐसी परिस्थितियों से गुजर चुके हैं. अमिताभ बच्चन की शुरुआती सभी फिल्में फ्लाप रहीं.

अमिताभ बच्चन और कंगना रनोत राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

अमिताभ एक बार ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए गए थे. लेकिन उनसे कहा गया कि उनकी आवाज रेडियो के लिए फिट नहीं है, जबकि आज इसी आवाज के करोड़ों दीवाने हैं. उपहले उनकी आवाज़ को बेसुरा कहा जाता था. जिसकी वजह से उन्हें कोई फिल्म देने का रिस्क नहीं लेता था.

बोफोर्स घोटाले में मुझे फंसाया गया था, उबरने में लगे 25 सालः अमिताभ बच्चन

लेकिन 70 के दशक में दीवार और जंजीर जैसी सुपरहीट फिल्मों में उन्होंने अपनी बेहतरीन अदकारी से खूब वाहवाही बटोरी और रातों-रात स्टार बन गए. उसके बाद तो उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई. 

अमिताभ को ‘पद्म श्री’, ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म विभूषण’ से नवाजा जा चुका है. 2007 में फ्रांस की सरकार ने उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘Knight of the Legion of Honour’ से सम्मानित किया था.

आपको शायद पता ना हो कि ‘कुली’ की दुर्घटना के बाद अमिताभ बच्चन का सिर्फ 25 फीसदी लीवर ही काम करता है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमिताभ ने बताया था कि एक बार जब उनकी तबीयत बिगड़ी थी तो उन्हें 200 बोतल खून चढ़ाया गया था, जिसमें किसी एक यूनिट ब्लड में हेपाटाइटस बी का वायरस मौजूद था जिसकी वजह से बिग बी भी उस वायरस से इन्फेक्टेड हो गए और उनके लीवर का 75% हिस्सा खराब हो गया.

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News