News

ग्राफ़िक डिजाइनिंग अपने क्रिएशन को दे नया आयाम 

Last Modified - October 25, 2017, 6:49 pm

 

आपको compute पर काम करना पसंद है।  उसके साथ ही Creativity में Interest है।  फिर आप के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग  एक  अच्छा करियर है। इसके लिए जरूरी नहीं आपको किसी Collage या Institute  में  जाना होगा , आप घर बैठे भी इसी सिख सकते हो।  बस आपके पास एक computer और internet होना चाहिए।  आज Graphic designing एक बहोत ही जरुरी factor बन गया है।  आज सभी field में इसके बहोत demand है। और आज  इसकी बहोत demand देख कर बहोत सारे यूनिवर्सिटी ने  degree courses और diploma available करा दिया है।Graphic  designing एक ऐसा करियर है जिसमे आप  कभी बोर नहीं होंगे।  साथ ही आप इस दुनिया से जुड़े रहेगे नए नए Trend आप को पता होंगे। आप बहोत Creative हो जायेगे।   तो आइए  हम Graphic designing के बारे में जानते है।

simply ग्राफ़िक डिजाइनिंग का मतलब text और Graphic के मदत से message को आकर्षक बनाकर लोगो के पास अच्छी तरह से present करना।  Graphic  designer का काम किसी प्रोग्राम को Attractive और Creative बनाना होता है।  कुछ software की मदत से अच्छा मैसेज बनाना और फिर उसे logo, brosher , news , letter ,poster flex ,banner  etc की माध्यम से प्रामोट करना।  यह काम Graphic Designer Color,Illustration ,Photograph , animation की मदत से करता है। किस भी पेज की  Overall Design तैयार कर के उसे Attractive Look देना , जिसे देख कर किसी की भी उसे पढ़ने में दिलचस्पी बनती है।  किसी भी Product को उसके पहचान बनाने में Graphic Designer बहोत बड़ी भूमिका निभाता है। जब हम कोई भी बैनर देखते है तब उसके Attractive Font, Logo ,Color, Design , से हमें वह बहोत अच्छा लगता है।  और बड़े Interest से हम उसे पढ़ते है।

list of Collages & institute  

National Institute of Designing ,अहमदाबाद 

Race Animation Collage हैदराबाद 

Academy Of Animation Arts and Techrology हैदराबाद 

Vadiya Designing Institute अहमदाबाद 

TCG animation and Multimedia दिल्ली 

Industrial Design center  (I.D.C)  IIT मुंबई 

National Institute of Fashion Technology (NIFT) दिल्ली 

Indian School of Innovation and Design मुंबई 

Symbiosis Center of Design , Pune  

National Institute For Creative Communication Bangalore 

Career option

आप खुद की Shop या Advertising  agency खोल सकते हो।  या ढेर सारे करियर option आप को मिल जायेगे जैसे 

Newspaper, webpage magzine,Electronic media, Advertisement agency, Film Industry, Animation etc

आज कल Animation और Documentary फिल्म में Graphic Designing को जादा demand देखने को मिल रही है।  अवतार ,टर्मिनेटर, क्रिश यह फिल्मे केवल ग्राफ़िक के भरोसे hit हुई है।  Graphic के जरिये बढ़िया बढ़िया Special Effect का used किया गया है. Tv adverting ,में भी Graphic Designing का उपयोग किया जाता है।  यहाँ तक की आप की टीवी सीरियल और फिल्म का शुरुवाती part Graphic Designing के द्वारा ही तयार किया जाता है।  फैशन डिज़ाइनर अपनी design तयार करते वक़्त यही art का उपयोग करते है।  Designing को अधिक आकर्षक बनाने और उसमे स्पेशल effect देने में इस आर्ट का उपयोग किया जाता है।  4 -5 सालो से Graphic Designing का एनीमेशन में भी बहोत उपयोग किया जा रह है।  

Trending News

Related News