News

सूजी के अप्पे रेसिपी

Created at - November 13, 2017, 6:58 pm
Modified at - November 13, 2017, 6:58 pm

 सूजी के अप्पे स्वाद में तो अच्छे लगते ही हैं, और साथ साथ ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें तेल का बहुत कम प्रयोग होता हैं. इसलिए ये हेल्थ कॉन्सेस  लोगों ले लिए बहुत अच्छी डिश हैं. सूजी पचाने में आसान होती है. इसलिए आप इसे छोटे बच्चों को भी खिला सकते हैं. तो चलिए जानते है अप्पे  रेसिपी के बारे में -

आवश्यक सामग्री 

सूजी - 200 ग्राम

दही - 200 ग्राम

प्याज़ - 2 (बारीक़ कटा हुआ)

टमाटर - 1 (बारीक़ कटा हुआ)

करी पत्ता -10 से 15

राई - 1 मध्यम चम्मच

तेल - 4 मध्यम चम्मच

  इनो पाउडर - 1 पैकेट

नीबू का रस - 2 चम्मच

नमक - स्वाद अनुसार

विधि –(How to make appe )

सूजी अप्पे बनाने के लिए एक बर्तन में सूजी ले, इसमें दही कटे हुये प्याज़, टमाटर, करी पत्ता डाल कर अच्छे से मिलाये. अब थोड़ा सा पानी डाल कर सभी को मिला कर  पतला कर लें, पानी ज्यादा मत डाले, मिक्सचर थोड़ा गाढ़ा  होना चाहिए. अब इसमें स्वाद अनुसार नमक और नीबू का रस डाले. अगर आप चाहे तो इसमें मिर्च भी डाल सकते हैं. सब कुछ डालने के बाद मिक्सचर को अच्छे से मिला लें. अब अप्पे के घोल  को 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब सूजी फूल जाए तो इसमें  पाउडर डाले और थोड़ा मिलाये.  इनो डालने के बाद इसे ज्यादा नही चलाये.

वेज मोमोज रेसिपी

अब अप्पम  के साँचे को गैस की मध्यम आंच पे रखे और थोड़ा तेल डाले. तेल में अब चुटकी भर राई डाले. जब राई तड़कने लगे तो इसमें सूजी के मिक्सचर को चम्मच से डालें और इसे प्लेट से डक दें. जब अप्पम फूल जाये तो चाकू अप्पम में डाल कर देख ले की अप्पम अंदर तक पक गया हैं या नहीं, अगर चाकू साफ़ निकल आये तो मतलब अप्पम हो गया हैं. अब चाकू की मदद से अप्पम  को पलट दें और दूसरी तरफ भी सेके. जब अप्पम हो जाये तो इसे चम्मच से प्लेट में निकाल लें.

चिकन पॉपकॉर्न रेसिपी

गरमा गरम अप्पम खाने के लिए तैयार हैं. अप्पे को चटनी या सॉस के साथ सर्व करे. इसे बच्चे भी बहुत पसंद करते हैं.आप अप्पे में अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं. अगर आप राई नही डालना चाहते तो, बिना राई के तकड़े के भी अप्पे  बना सकते हैं.


Download IBC24 Mobile Apps