रायपुर News

छत्तीसगढ़ में आज से समर्थन मूल्य पर शुरू होगी धान खरीदी

Last Modified - November 15, 2017, 9:17 am

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज से समर्थन मूल्य पर सरकार धान खरीदी शुरू करने जा रही है। प्रदेश के 1992 केंद्रों पर एक साथ धान खरीदी शुरू होगी। बोनस के लालच में बाहरी राज्यों का धान यहां लाकर बेचा ना जा सके, इसलिए सरकार ने पहले ही किसानों का पंजीयन करा लिया है। इस साल धान बेचने के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों की संख्या और उनके रकबे में भी खासा इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें- बस्तर में जड़ मजबूत करने में लगे जोगी

 

 

राज्य सहकारी संघ के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल 14 लाख 27 हजार किसानों ने धान बेचा था। लेकिन इस बार 15 लाख 78 हजार से ज्यादा किसानों ने धान बेचने के लिए अपना पंजीयन कराया है। यानी पिछले साल की तुलना में एक लाख 55 हजार ज्यादा किसानों ने पंजीयन कराया है। पिछले साल के रकबे से इस साल का रकबा भी एक लाख 5 हजार एकड़ ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के तीन अधिकारियों को आईएफएस अवार्ड

ये भी पढ़ें- भोरमदेव अभ्यारण्य को मिला टाइगर रिजर्व का अनुमोदन

मोटा धान का 1550 और पतला धान का समर्थन मूल्य 1590 रूपए रखा गया है। धान खरीदी कल से शरू होकर 31 जनवरी तक चलेगी। इस दौरान रविवार और अवकाश वाले दिनों में धान की खरीदी नहीं होगी। बिलासपुर, रायगढ़, सरगुजा, बस्तर और दुर्ग संभाग के सभी जिलों में धान खरीदी की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बेमेतरा, पेंड्रा और जांजगीर जैसे सभी जगहों की मंडियों में सहकारी समितियों ने धान खरीदी के लिए एक दिन पहले तैयारी पूरी कर ली। 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News