News

भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में मोदी पहले, राहुल दूसरे नंबर पर

Last Modified - November 16, 2017, 5:24 pm

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसलों की आलोचना हो या प्रशंसा, उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इसी तरह भाजपा भले ही कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दे, लेकिन राहुल गांधी भी भारतीय राजनीति में अपनी मौजूदगी का अहसास करा रहे हैं। भारत के चार सबसे ज्यादा लोकप्रिय राजनेताओं की सूची अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर की ओर से कराए गए सर्वे में सामने आई है, जिससे ये नतीजा निकला है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि क्या कहता है ये सर्वे?

ये भी पढ़ें- भारत में ट्विटर के टॉप 5 महारथी, नरेंद्र मोदी महानायक से काफी आगे

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे में भाग लेने वाले लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत की सबसे लोकप्रिय राजनीतिक हस्ती माना है। सर्वेक्षण के मुताबिक 88 प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी को सबसे अव्वल राजनेता बताया। नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे स्थान पर हैं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, जिन्हें 58 फीसदी लोगों ने सबसे लोकप्रिय बताया है।

ये भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी की नकल के चक्कर में मुफ्त ट्रोल हुए राहुल गांधी

भारत के लोकप्रिय नेताओं की इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी से सिर्फ एक कदम पीछे रह गईं। 57 प्रतिशत लोगों ने सोनिया गांधी को सबसे लोकप्रिय राजनीतिज्ञ बताया है। प्यू रिसर्च रिपोर्ट में चौथे नंबर पर हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल, जिन्हें 39 फीसदी लोगों ने सबसे लोकप्रिय नेता बताया है।

ये भी पढ़ें - ज़हरीली धुंध से मिलकर मुकाबला करने साथ आए केजरीवाल और खट्टर

सर्वेक्षण के अनुसार, 2015 के बाद से नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता उत्तर भारत में करीब-करीब पहले जैसी ही बनी हुई है, लेकिन पश्चिम और दक्षिण भारत में बढ़ी है। पूर्वी भारत में उनकी लोकप्रियता पहले से घटी है। प्यू रिसर्च सर्वे रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि औसतन 10 में से 8 लोगों ने भारत की आर्थिक स्थिति को अच्छा बताया है और देश की दशा को लेकर सकारात्मक आकलन में 2014 की तुलना में करीब दोगुनी वृद्धि हुई है।

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News