News

मूडीज रेटिंग में अर्थव्यवस्था का सुधरा मूड, मोदी सरकार गदगद

Created at - November 17, 2017, 12:24 pm
Modified at - November 17, 2017, 12:24 pm

दिल्ली। भारत की मौजूदा आर्थिक स्थिति और नोटबंदी, जीएसटी जैसे कदमों को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच नरेंद्र मोदी सरकार के लिए राहत की एक और ख़बर आई है।

ये भी पढ़ें-  मोनेट इस्पात पर ED का शिकंजा ,अब 400 करोड़ के मनी लांड्रिंग

विश्व प्रतिष्ठित अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरन क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए इसे एक स्थान ऊपर कर दिया है। पहले मूडीज ने भारत को Baa2 की रेटिंग दे रखी थी, जिसका मतलब ये होता है कि अर्थव्यवस्था स्थिर है। अब रेटिंग में एक पायदान की तरक्की के बाद ये Baa3 कर दी गई है, जिसके मायने ये हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब सकारात्मक संकेत दे रही है। 

ये भी पढ़ें- whatsapp का झगड़ा पहुंचा थाने, दो लड़कियों पर FIR दर्ज

आपको बता दें कि विश्व आर्थिक मंदी के दौर में भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था को देखते हुए मूडीज ने 2004 में Baa3 की रेटिंग दी थी और आखिरी बार सकारात्मक अर्थव्यवस्था की यही रेटिंग थी।

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट के फैसले, बेघर, आम आदमी और किसानों को राहत

इसके बाद से स्थिर रेटिंग दी गई थी, जो पिछले 13 साल से अपग्रेड नहीं की गई थी। अब नोटबंदी, जीएसटी को लेकर सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच सकारात्मक रेटिंग दी गई है, जिसे लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने खुशी जताई है। @PMOIndia ने ट्वीट कर कहा है कि मूडीज का विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के सुधारों से बिजनेस का माहौल बेहतर होगा, उत्पादकता बढ़ेगी, विदेशी और देशी निवेश बढ़ेगा और सुदृढ़ और टिकाऊ विकास होगा।

मूडीज की ख़बर से गदगद भाजपा सरकार इस नई रेटिंग को लेकर गदगद हैं।

इससे पहले वर्ल्ड बैंक की ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग में एक साल में 30 स्थानों की छलांग और एक दिन पहले ही आई प्यू रिसर्च सेंटर सर्वे रिपोर्ट में हर 10 में से 8 भारतीयों की नज़र में भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर बताया गया था।

ये भी देखें- भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में मोदी पहले, राहुल दूसरे नंबर पर

शेयर मार्केट ने भी मूडीज की रेटिंग का स्वागत किया है और सेंसेक्स 400 अंकों की बढ़त के साथ खुला है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News