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जिम जाने से पहले

Last Modified - November 20, 2017, 3:17 pm

 

चाहे आप सालो से  व्यायाम कर रहे हैं और आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो  आप ज़रूर कुछ ऐसी गल्तियां कर रहे होंगे जिसके कारण आपको मन चाहा परिणाम नहीं मिल रहा है. तो आइए देखते हैं कि हमें क्या-क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इस अलावा हम जिम करने के फायदे और जिम के नुकसान के बारे मेंं भी जानेंंगे।
क्या करें
हर दिन व्यायाम करना चाहिए, जी हाँ !! हफ्ते के पूरे सात दिन। शुरू करने वाले लोगोँ के लिए यह आवश्यक है कि वे रोज़ व्यायाम करने की आदत बनायें चाहे हल्का व्यायाम करें पर करें ज़रूर ताकि स्थिरता बनी रहे. आपको एक लक्ष्य बनाकर चलना होगा, दिन में 30 मिनट कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, हफ्ते में दो बार 3 महीनों के लिए करें ताकि व्यायाम आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाये।अपने स्वभाव को शांत रखें, ऐसा होता है कि लोग वज़न घटाने के लिए चिंतित हो जाते हैं और सही मात्रा में अपनी शक्ति का प्रयोग व्यायाम में नहीं कर पाते। इसलिए जिम करते समय ध्यान एक जगह केन्द्रित रखें और अपने शरीर को समय पर आराम भी दें.


क्या ना करें
कुछ लोग यदि ट्रेड मिल पर ही दौड़ते रहते हैं उन्हें लगता है की उनका शरीर एक ही चीज़ करने से और अच्छा होता जायेगा, परंतु ऐसा नहीं है यह गलत आदत हमारे अंदर कब आ जाती है हमें यह पता ही नहीं चलता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर उस व्यायाम के हिसाब से खुद को ढाल लेता है इसलिए कोशिश यह करें कि अपने व्यायाम का समय और तीव्रता बदलते रहें और तो और अपने व्यायाम (क्रॉस ट्रेनिंग) को भी बदलते रहे।
आपका शरीर व्यायाम करते हुए किस अवस्था में है इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। कभी भी अपने शरीर कोस्टिफ न करें यदि आप थोड़े झुके हुए रहेंगे तो आपके शरीर को आराम मिलता रहेगा और ऑक्सीजन भी आसानी से आयेगी। आराम करते समय इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है।

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