रायपुर News

सीजी PSC के सिलेबस में बदलाव, इन अंकों से जारी होगी मेरिट लिस्ट..

Created at - November 22, 2017, 1:02 pm
Modified at - November 22, 2017, 1:02 pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में अब C सैट के नंबर नहीं जुड़ेंगे। केवल क्वालीफाइन होंगे। इसका मतलब अब छत्तीसगढ़ PSC के प्रीलिम्स एग्जाम में सामान्य अध्ययन पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके आधार पर ही चयनित अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे। 

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में करंट के लिए देना होगा 12% ज्यादा दाम

ये भी पढ़ें- गूगल ने डूडल बना कर इस भारतीय महिला को किया गौरवान्वित

छत्तीसगढ़ PSC के प्रीलिम्स एग्जाम में 2013 से C सैट को शामिल किया। जिसका फायदा इंजीनियरिंग और मैथ्स बैकग्राउंड के अभ्यार्थियों को मिलता था, वहीं आर्ट्स और कॉमर्स के अभ्यार्थियों को इसका नुकसान भी होता था। PSC परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र इसका लगातार विरोध कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- पृथ्वी को भारी पड़ सकता है साल 2018

धरना, प्रदर्शन के साथ ही राज्यपाल और मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा गया था। आखिरकार C सैट में संशोधन के PSC के प्रस्ताव को कैग ने मंजूरी दे दी। फिर GAD ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी। अब 26 नवंबर को लगभग 300 पदों के लिए PSC नोटिफिकेशन जारी करेगा। 

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

ये भी पढ़ें- नागरिक आपूर्ति निगम घोटाले के इन आरोपियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

PSC के इस फैसले के बाद अब PSC मेन्स एग्जाम में गणित के 200 नंबर के पेपर को कम करने या फिर साइंस पेपर के साथ शामिल करने की मांग की जा रही है। इस बारे में एक्सपर्ट का मानना है कि मेन्स एग्जाम में मैथ्स के अभ्यार्थी 200 में 150 से 180 नंबर तक प्राप्त करते हैं। जबकि आर्ट्स जैसे अन्य बैकग्राउंड के अभ्यार्थी 100 नंबर तक स्कोर कर पाते हैं। वहीं साक्षात्कार चयन में केवल कुछ नंबरों का फासला होता है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News