News

मक्के की रोटी

Last Modified - November 24, 2017, 5:31 pm

कल हमने आपको बताया था सरसो की साग बनाना लेकिन हमे पता है की मक्के की रोटी के बगैर सरसो की साग का कोई टेस्ट नहीं तो चलिए आज शुरू हो जाइये मक्के की रोटी बनाने 

सामग्री 

मक्के  का आटा -- 400 ग्राम

नमक -- स्वादानुसार(यदि आप चाहें)

गरम पानी

मक्खन

विधि 

मक्के  का आटा एक बर्तन में निकाल लें. बिलकुल रोटी बनाने से पहले, आटे में नमक डालें और गरम पानी की सहायता से आटे को गूथ लें, आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.

गैस पर तवा रख कर गरम कीजिये. आटे से थोड़ा सा आटा लेकर हथेली की सहायता से अच्छी तरह मसल मसल मसल कर मुलायम कीजिये, जब आटा मुलायम हो जाय तब उसमें से थोड़ा सा आटा उठा कर लोई बनाइये. लोई को हथेली से दबा कर बड़ा करक लीजिये.अब हथेलियों पर थोड़ा सा पानी लगा कर लोई को दोनों हाथों की उंगलियों की सहायता से चक लोई बना लीजिये, अब इस चक लोई को दोनों हाथो की हथेलियों से दबा दबा कर 5-6 इंच के व्यास में रोटी बड़ा लीजिये.

इस रोटी को गरम तबे पर डालिये, और निचली तरफ से सिकने पर पलटे की सहायता से पलट दीजिये. जब रोटी दूसरी ओर अच्छी तरह सिक जाय, तब पलटे की सहायता से उठा कर गैस पर धीमी आग पर घुमा घुमा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती होने तक सेकिये.

गरमा गरम रोटी पर मक्खन या घी लगायें. मक्के  की रोटी के साथ सरसों का साग का अलग ही स्वाद है. मक्के  की रोटी को आप सरसों का साग या अपनी किसी भी मन पसन्द सब्जी से भी खा सकते हैं. मक्की की रोटी का स्वाद और अधिक बढ़ाने के लिये गुड़ और मक्खन भी रोटी के साथ खायें.

 

Trending News

Related News