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वर्कआउट के बाद क्या खाये 

Created at - November 24, 2017, 7:48 pm
Modified at - November 24, 2017, 7:48 pm

वर्कआउट करने  के बाद शरीर से ऊर्जा का ह्रास होता ही है साथ ही प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्‍वों का भी कमी आ जाती है इसलिए जरुरी है की आप जिस हिसाब से वर्कऑउट करते है उस हिसाब से अपने खान पान का ध्यान जरूर रखे। वर्कआउट करके हम खुद को फिट और मजबूत बनाते हैं। इसके लिए हम वॉकिंग, वेट ट्रेनिंग, एरोबिक्स, फुटबाल, रनिंग आदि प्रकार के वर्कआउट करते हैं। लेकिन इसमें शरीर से ऊर्जा का ह्रास तो होता ही है साथ ही प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्‍वों का भी ह्रास होता है। इसके कारण शरीर में थकान लगती है। इसलिए शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए वर्कआउट के 30 मिनट के अंदर एनर्जी देने वाले आहार का सेवन करना चाहिए।

अंडा खायें

ऊर्जा का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है, क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, जिंक और कोलीन होता है। मांसपेशियों को बढ़ाने वाले भोजन में अंडे का जवाब नहीं। दूसरे खाद्य पदार्थ की तुलना में आप कम अंडे खाकर भी ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन हासिल कर सकते हैं। अंडे का ऑमलेट भी आप खा सकते हैं.

एवोकाडो खाइए

एक साधारण से एवोकाडों में 20 से अधिक जरुरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, इसके अलावा एक अवोकाडो में 250 कैलोरी, 10 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम मोनोसैच्‍युरेटेड फैट मौजूद होता है। इसलिए वर्कआउट के बाद ऊर्जा पाने के लिए एवोकाडो का सेवन कीजिए।

शकरकंद

शकरकंद यानी स्‍वीट पोटैटो भी ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए वर्कआउट के बाद शकरकंद का सेवन कीजिए।

 मछली खायें

सालमन मछली में बहुत सारा ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो तुरंत शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन डी, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 मौजूद होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। सालमन खाने के बाद इंसुलिन का स्‍तर भी बढ़ जाता है.

ओट्स खाइए

ओट्स में भरपूर ऊर्जा होती है। वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। इसे दूध के साथ खा सकते हैं. ओट्स न होने पर आप घरेलू दलिया का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह थोड़ा मोटा होता है लेकिन ताकत में मामले में ओट्स से कहीं बेहतर है।

 चावल

हालांकि ब्राउन राइस भी आपके लिए बेहतर विकल्‍प है लेकिन वर्कआउट के बाद ब्राउन राइस की तुलना में सफेद चावल खाना अच्‍छा विकल्‍प है। वर्कआउट के बाद शरीर को ऊर्जा देने के लिए हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले आहार खाने चाहिए और सफेद चाव शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ाता है जिससे ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स बढ़ जाता है। इसलिए वर्कआउट के बाद सफेद चावल आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प है.

ड्राई फ्रूटस

वर्कआउट के बाद आप ड्राई फूड खा सकते हैं। ड्राई फूड्स जैसे - बादाम, छुआरा, मुनक्‍का, चिलगौंजा आदि में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को ताकत देता है। इसके अलावा ये शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं।

हुमस

इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का भी बहुत अच्‍छा स्रोत है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। वर्कआउट के बाद यह अच्‍छा विकल्‍प है।

चिकन और मटन

चिकन में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एमीनो एसिड होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा मटन में भी प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन बी होता है। इसलिए वर्कआउट के बाद चिकन या मटन का सेवन कीजिए।

फल खायें

ताजे फलों का सेवन आपको बीमारियों से बचाता है और शरीर को तुरंत ऊर्जा भी प्रदान करता है। फलों में विटामिन सी, प्रोटीन, पानी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद ताजे फलों के साथ फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं

 


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