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जिम जाने के फायदे को जाने

Created at - December 1, 2017, 6:56 pm
Modified at - December 1, 2017, 6:56 pm

, बेवक्त खाने-पीने और टेस्टी फास्ड फूड के चक्कर में हम अपना वजन बढ़ा लेते हैं. सारा दिन सीटिंग जॉब की वजह से तोंद पर चर्बी जल्दी जम जाती है जो हमारी बॉडी शेप को बुरी तरह से बिगाड़ कर रख देती है.वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जिम ज्वांइन करना बेस्ट ऑप्शन है लेकिन जिम भी आपको तभी फायदा देगा जब आप कुछ बातों का खास ख्याल रखेंगे.जल्दी वेट लूज और बॉडी बनाने के चक्कर में लोग जिम में भी जाकर जल्दबाजी दिखाते हैं. बिना ब्रेक घंटों घंटों जिम में पसीना बहाते हैं लेकिन इससे फायदे की बजाए नुकसान की आशंकाए ज्यादा होती है. कुछ लोग इसके साथ स्टेरॉयड का भी सेवन करते है। स्टेरॉयड की हैवी डोज हमारे शरीर के अंगों ( किडनी, हार्ट और लीवर) पर बुरा असर डालती है। इन गलतियों को दोहराना मतलब अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है. इन बातों पर गौर करें तो जिम के फायदे आपको जल्द दिखेंगे -  

 बिना ट्रेनर के एक्सरसाइज न करें 

बहुत सारे लोग टी.वी और इंटरनैट पर देखकर ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं जिससे कमर, जोड़ों और कंधों में दर्द की शिकायत होने लगती है। किसी तरह की भी एक्सरसाइज करने से पहले इंस्ट्रक्टर की सलाह जरूर लें। वह आपकी जरूरत के हिसाब से आपको बताएंगे कि आपको कौन सी एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए। बिना ट्रेनर से पूछे व्यायाम शुरू न करें क्योंकि इससे मांसपेशियों का सही विकास नहीं होगा।  

 वार्म-अप से हो शुरुआत 

जिम जाकर सीधा ही मशीन पर एक्सरसाइज न शुरू करें क्योंकि इससे पीठ अकड़न और बॉडी पेन की समस्या हो सकती है। सबसे पहले हल्के फुल्के व्यायाम से शुरुआत करें। जैसे वार्म-अप और स्ट्रैचिंग, इससे आपका शरीर खुल जाएगा।  

 थोड़ी-थोड़ी देर बाद ब्रेक लें 

वर्कआउट करते समय बीच-बीच में 2 मिनट का ब्रेक लें। एक्सरसाइज के 2 सेट लगाने के बाद 1 से 2 मिनट तक आराम करें। अगर आप लगातार ही व्यायाम करेंगे तो जल्दी थक जाएंगे और आगे एक्सरसाइज जारी नहीं रख पाएंगे।  

 जरूरत से ज्यादा व्यायाम न करें 

जल्दी वजन कम करने के चक्कर में लोग ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करते है। ऐसा करने से शरीर थका रहने लगता है, जिससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। शेड्यूल के हिसाब से ही एक्सरसाइज करें। 

 व्यायाम के तुरंत बाद न खाएं खाना 

लोग वर्कआउट और भोजन में सही समय का अंतर नहीं रखते और जिम के तुरंत ही बाद खाना खाने बैठ जाते हैं। खाली पेट जिम न जाएं। हल्का फुल्का नाश्ता जैसे सेब, केला बिस्कुट आदि खाकर ही जाएं। अगर आप शाम को जिम जाते हैं तो भोजन के 3 घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। जिम में व्यायाम के साथ- साथ संतुलित भोजन भी जरूर लें। 

 

 अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ पेट कम करने के लिए पेट से जुड़ी ही एक्सरसाइज की जाए तो आप गलत है। कुछ हिस्सों में फैट घटाने से आपकी बॉडी असंतुलित हो सकती है। 

 40 की उम्र के पार हैं तो बॉडी बनाने में जल्दबाजी न दिखाएं। न ही बिना सलाह के स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। इसका असर आपके ऑर्गन्स पर पड़ सकता है। 

  सिर्फ अपनी मनपसंद की ही एक्सरसाइज न करें। मिक्स एक्सरसाइज करें ताकि आपको पूरा फायदा मिले।  

  ज्यादातर लड़कियां वेट ट्रैनिंग नहीं करती जबकि हड्डियों की मजबूती के लिए यह जरूरी है। इससे ऑस्टिरियोपोरोसिस होने की संभावना भी कम हो जाती है।


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