News

गोभी के परांठे

Created at - December 12, 2017, 6:58 pm
Modified at - December 12, 2017, 6:58 pm

ठण्ड के मौसम में सभी को गरम गरम पराठे खाना को अच्छा लगता है और वो गरम पराठे अगर  गोभी  के हो तो बात ही क्या  मक्खन और चटनी के साथ इनका स्वाद और भी बड़ जाता है. आईये आज हम गोभी के परांठे बनायें.

आवश्यक सामग्री - 

गोभी - 350 ग्राम

गेहूं का आटा-- 400 ग्राम या चार छोटी कटोरी

जीरा -- एक चौथाई छोटी चम्मच

धनियाँ पाउडर -- एक चाय की चम्मच

मिर्च पाउडर -- एक चौथाई छोटी चम्मच

गरम मसाला -- एक चौथाई छोटी चम्मच

हरी मिर्च -- 2 या 3 बारीक कटी हुयी

अदरक -- बारीक कटा हुआ

हरा धनियाँ -- एक टेबिल स्पून ( बारीक कटा हुआ )

नमक -स्वादानुसार

तेल या घी -- परांठे सेकने के लिये ( 100 ग्राम )

विधि - 

सबसे पहले आटे में एक टेबिल स्पून तेल और आधी छोटी चम्मच नमक मिला दीजिये. इन्हैं अच्छी तरह मिलाइये और पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. गूथे हुये आटे को आधा घंटे के लिये ढक कर रख दीजिये.फूल गोभी के पत्ते हटा कर गोभी के बड़े टुकड़े करके अच्छी तरह धो लीजिये. धोने के बाद इन डुकड़ों को कद्दूकस कर लीजिये. आप इसे फूड प्रोसेसर की सहायता से भी बारीक चूरा बना सकते हैं.गैस पर कढ़ाई रख कर इसमें एक बड़ी चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये. तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा डाल कर भून लीजिये. हरी मिर्च और धनियाँ पाउडर डाल दीजिये और अब गोभी का चूरा, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक,नमक और हरा धनियाँ डाल कर मिला दीजिये. 2 मिनिट तक चलाते रहिये. गोभी की पिठ्ठी पराठों में भरने के लिये तैयार है.

 

आटे से लोही तोड़िये और करीब 4 इंच व्यास में बेल लीजिये. एक बड़ी चम्मच गोभी उस पर रखिये उसे चारों ओर से मोड़कर बन्द कर दीजिये. अब इस पिठ्ठी भरी हुइ लोही को हथेली की सहायता से दबाकर चपटा करके थोड़ा सा बड़ा कर लें. अगर एसा नहीं करेंगे तो बेलते बक्त आपका परांठा फट सकता है . अब बेलन की सहायता से 6 या 7 इंच व्यास में परांठा बेल लीजिये. इस बेले हुये परांठे को तबे पर डाल कर दोनों ओर से तेल लगाकर ब्राउन होने तक खस्ता सेकिये. इसी तरह से सारे पराठे बना लीजिये.आपके गोभी के पराठे तैयार हैं. गरमा गरम गोभी के परांठे, आलू मटर की सब्जी, दही के आलू , दही, चटनी और मक्खन के साथ परोसिये एवं खाइये.

 


Download IBC24 Mobile Apps