News

शिवराज कैबिनेट के वो फैसले जिनका आपको मिलेगा फायदा

Created at - December 20, 2017, 5:12 pm
Modified at - December 20, 2017, 5:12 pm

शिवराज कैबिनेट की बैठक में सरकार ने मेधावी छात्रों को स्मार्ट फोन की योजना जारी रखने का फैसला किया है। सरकार ने ये भी तय किया है कि छात्र-छात्राओं को उनकी जरुरत के हिसाब से स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। स्मार्टफोन योजना के तहत बेहतर गुणवत्ता के फोन या टेबलेट जो भी दिए जा सकते हैं वो दिए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए 154 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की। गौरतलब है कि सरकार कॉलेज में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों को स्मार्टफोन देती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस की सेवाएं भी साल 2018 तक जारी रखने का अहम फैसला हुआ। बैठक में ये तय किया गया कि जितना काम उतना दाम के आधार पर ही कंपनी को भुगतान होगा। 

गर्लफ्रेंड को गोवा घुमाने के लिए 8 दिन में 4 बैंकों में किया हाथ साफ

कैबिनेट फैसले लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में संविदा पर काम कर रहे करीब 1000 तकनीशियनों के मानदेय बढ़ाने का भी फैसला इसे 65 से बढ़ाकर 75 रुपए प्रति हैंडपंप कर दिया गया है। एक माह में 120 हैंडपंप सुधारने तक भुगतान होगा। एससी और एसटी के छात्रों को मिलने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भी साल 2020 तक दी जाती रहेगी। सरकार ने इसमें आय सीमा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 6 लाख रुपए कर दी है। ढाई लाख रूपय तक की आय सीमा पर केंद्र सरकार से राशि मिलेगी जबकि उससे अधिक पर जो खर्च होगा वह राज्य सरकार वहन करेगी। सरकार के इस फैसले से करीब पौने 8 लाख छात्रों को फायदा होगा। इसके लिए 266 करोड़ों रुपए की स्वीकृति दी गई।

छत्तीसगढ़: इस विभाग के 1999 खाली पदों पर निकलने वाली है भर्तियां, रहें तैयार

सरकार ने एक संरक्षण की कवायद में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए सहारिया बैगा और भारिया जनजाति के परिवारों को 1000 रु. महीना आर्थिक सहायता देने का भी फैसला किया है। ये राशि परिवारों की महिला मुखिया के खाते में जमा कराई जाएगी। इससे करीब ढाई लाख परिवार लाभान्वित होंगे। सरकार की मंशा है कि इससे कुपोषण रोकने में मदद मिलेगी। पर्यावरण विभाग में नए पदों की मंजूरी हाईकोर्ट में अनुवादकों को 9300-3800 -300 ग्रेड पे दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी पिछड़ा वर्ग के छात्रावास भवन निर्माण की योजना को निरंतर जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News