News

बादाम का हलवा

Last Modified - December 26, 2017, 6:48 pm

बादाम का हलवा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही शरीर के लिए भी फायदे मंद होता है इससे प्रोटीन ,कैल्शियम, पोटेशियम और मैगनीशियम सब एक साथ मिलता है. ये बहुत ताकत और ताजगी देने वाला होता है. तो आइये बनाना शुरु करें बादाम हलवा.

आवश्यक सामग्री 

बादाम - 200 ग्राम (एक कप)

दूध - एक कप

चीनी - 200 ग्राम (एक कप)

केसर के धागे- 20 से 25

घी - 100 - 125 ग्राम (आधा कप से थोड़ा अधिक)

इलाइची - 3 -4 (छील कर कूट लीजिये)

विधि -

बादाम को पीने के पानी में 5-6 घंटे के लिये भिगो दीजिये, अगर आप जल्दी हलवा बनाना चाहते है तब बादाम को 5 से 6 मिनिट पानी में उबाल लीजिए. इसका छिलका आसानी से उतर जाएगा. भीगे हुये बादाम के छिलके उतार लीजिये.  छिले बादाम को दूध डाल कर मिक्सी में थोड़ा सा दरदरा पीस लीजिये. थोड़े से बादाम गार्निशिंग के लिए बचा लीजिए. इन्हें पतला-पतला काट लीजिए. नानस्टिक पैन में एक टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिये, गरम घी में बादाम का पेस्ट और चीनी डालिये. मिश्रण को कलछी से लगातार चलाते हुये भूनिये. हलवा को मध्यम आग पर पकाइए.हलवे में एक टेबल स्पून घी भी डालिये और हलवा को गाड़ा होने तक भूनते रहिये. केसर के धागों को गरम दूध में घोल लीजिए और 5 मिनिट ऎसे ही रखे रहने दीजिए. 5 मिनिट में केसर अपना रंग दूध में छोड़ देगा. इसके बाद, इसे हलवे में डालकर मिला दीजिए और हलवा को लगातार चलाते हुए पकाएं. हलवा में बचा हुआ घी और इलाइची पाउडर डालकर 

 

आप देखेगे कि बादाम हलवा से बहुत ही अच्छी सुगन्ध आने लगी है, वह कढ़ाई के किनारों से भी नहीं चिपक रहा है.  बचा हुआ घी भी हलवा में डाल कर मिला दीजिये. बादाम हलवा बन चुका है, आग बन्द कर दीजिये और हलवे में इचाइची डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये.स्वादिष्ट बादाम हलवा तैयार है, बादाम हलवा को प्याले में निकालिये. इसे बादाम से गार्निश कीजिए. गरमा गरमा बादाम हलवा परोसिये और खाइये, ये बादाम हलवा तो ठंडा भी बड़ा स्वादिष्ट लगता है. बादाम हलवा  को फ्रिज में रखकर 6-7 दिन तक खा सकते हैं.

सुझाव

बादाम का हलवा बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन अच्छा रहता है क्योंकि बादाम चिपकता है. 

हलवे को लगातार चलाते हुए पकाएं. आंच को तेज ना करे. हलवा तले पर बिल्कुल भी लगना नही चाहिए वरना हलवे का स्वाद खराब हो जाएगा.

आप चाहे, तो बादाम के हलवे में  1 पिंच फूड कलर डालकर भी हलवे को अच्छा रंग दे सकते  हैं.  

बादाम का हलवा बिना केसर और फूड कलर के भी बना सकते हैं. 

Trending News

Related News