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ठण्ड में एक्सरसाइज़ करने से पहले ध्यान देने योग्य बात

Last Modified - December 26, 2017, 7:22 pm

वैसे तो सभी मौसम में एक्सरसाइज़ करने से पहले ध्यान देने की जरुरत होती है लेकिन खास कर ठण्ड में कुछ विशेष ध्यान देना जरुरी होता है अगर आप भी व्यायम कर रहे है तो इन 7 बातों पर अवश्य ध्यान दे। दिल के मरीजों को इन बातों को खास ध्यान देने की जरुरत है। 

लॉन्ग वाक  पर जाने से पहले - ठंड के मौसम में एक्सरसाइज़ करने से हवा ड्राई होती है, जो वायुमार्ग में पहुंचती है जिससे आपको सांस लेने में परेशानी  हो सकती है। इसलिए आपको लॉन्ग वाक पर जाने से पहले घर के तापमान में ही पानी पी  लेना चाहिए।

हॉट ड्रिंक्स या अल्कोहल के बाद वाक - एक्सरसाइज़ से पहले शराब या हॉट ड्रिंक्स पीने  से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसी चीजें पीने से ब्लड वेसल्स रिलैक्स  हो जाती हैं और शरीर के खुले हिस्सों जैसे हाथ ड्राई होने लगते हैं।

ज्यादा ठंड में एक्सरसाइज़ ना करें- हार्ट डिजीज पीड़ित  या ऐसे लोग जिनकी हार्ट सर्जरी  हुई है अधिक ठंड में बाहर एक्सरसाइज़ ना करें। इससे हार्ट रेट बढ़  सकती है। यानि अगर विन्ड चिल्ड इंडेक्स 10 डिग्री से नीचे है, तो बाहर एक्सरसाइज़ ना करें।

हल्की एक्सरसाइज़ करें- थोड़ी देर तक हल्की एक्सरसाइज़ करने से दस गुना गर्मी का उत्पादन होता है, जो ठंड पर काबू पाने के लिए काफी है। हालांकि कठोर एक्सरसाइज़  करने से शरीर की गर्मी कम होने का खतरा रहता है जिससे ब्लड वेसल्स का फैलाव होता है। गर्मी पैदा करने के लिए इससे दिल पर अतिरिक्त भार पड़ता है. इसलिए हल्की एक्सरसाइज़ करें।

वाटर स्पोर्ट्स से बचें- ठंडे पानी में स्विमिंग करने से बचें। पानी गर्मी का एक अच्छा कंडक्टर है और इसलिए इससे शरीर की गर्मी को नुकसान होता है। यानि आपका शरीर ठंड पड़ जाता है और गर्मी का उत्पादन नहीं कर पाता है.

 हवा के साथ चलें- हवा के रुख के विरुद्ध चलने से विंड चिल इंडेक्स  बढ़ता है और एंजाइना का खतरा रहता है.अगर तेज हवा चल रही है, तो आप धीमी गति से चलें। इससे आखिरी में आपको पसीना आने लग जाएगा और उसके बाद घर जाएं।

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