News

नासा के वैज्ञानिक से मिले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, ये है वजह    

Created at - December 27, 2017, 6:46 pm
Modified at - December 27, 2017, 6:46 pm

सीएम रमन सिंह ने आज अपने निवास कार्यालय पर नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, अमेरिका (नासा) के शोध वैज्ञानिक नरेन्द्र एन.दास से मुलाकात की। इस सौजन्य मुलाकात के बारे में नरेन्द्र एन.दास कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया है- नासा ने ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसमें अंतरिक्ष विज्ञान की सहायता से कृषि संबंधी पूर्वानुमानों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी तकनीक से तीन महीने पहले वर्षा की स्थिति की जानकारी किसानों को दी जा सकती है, जिससे किसान फसल की बोनी का समय निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें असमय वर्षा से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ महिलाओं के लिए असुरक्षित, रोजाना दर्ज होते हैं रेप के 5 केस 

दास ने कहा अंतरिक्ष विज्ञान की मदद से उत्पादन से पहले ही फसलों के उत्पादन की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। नासा ने ऐसी तकनीक का सहयोग विश्व के कई देशों को प्रदान की है, जिससे वे लाभ प्राप्त कर सफलतापूर्वक कृषि कर रहे हैं।  छत्तीसगढ़ में भी नासा ऐसी तकनीक का सहयोग प्रदान कर सकता है। देश में अन्य किसी राज्य में ऐसी तकनीक का उपयोग नही हुआ है। यदि छत्तीसगढ़ इसका उपयोग करेगा तो देश का पहला राज्य होगा।

नक्सलियों की बढ़ी सक्रियता, डीजी नक्सल आपरेशन ने जारी किया अलर्ट

किसानों की फसल संबंधी विषय पर की गई चर्चा के बाद सीएम ने वैज्ञानिक नरेन्द्र एन.दास के सुझाव पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि नासा की यह तकनीक वाकई में किसानों के लिए फायदेमंद होगी। छत्तीसगढ़ में इसका उपयोग जरूर किया जाएगा।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News