News

कार कंपनियों ने इस साल बंद किया अपना ये मॉडल

Last Modified - December 31, 2017, 5:13 pm

साल 2017 में जहां कई कार कंपनियों ने अपने नए मॉडल मार्केट में लॉन्च किया वहीं अपने कुछ मॉडल के प्रोडक्शन को भी बंद कर दिया है, चलिए आपके बताते हैं कौन-कौन से कार कंपनियों ने अपने मॉडल्स के प्रॉडक्शन बंद किए हैं और कौन से नए मॉडल्स लॉन्च होने वाले हैं-

1. मारुति रिट्ज

साल 2009 में लॉन्च की गई इस कार को लोगों ने खूब पसंद किया था. अच्छी ग्राउंड क्लिरेंस के साथ कार की हाइट भी काफी अच्छी थी. जिसमें हट्टे-कट्टे लोग भी काफी अच्छे से एडजेस्ट हो जाते थे.

    

इस कार को कॉपेक्ट एसयूपी भी कहना गलत नहीं होगा. भारत में इसकी कुल 4 लाख यूनिट्स बिकीं। रिट्ज को मारुति ने भारत में इग्निस लाने के बाद बंद कर दिया। रिट्ज में पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शंस थे।

 

2. हुंडई की आई10

   

हुंडई ने अपने नए मॉडल ग्रैंड आई10 लॉन्च करने के बाद इस मॉडल को बंद कर दिया है. मार्केट में आई10 ने अपनी अच्छी लोकप्रियता बना रखी थी. 

 

3. मारुति, सिलेरियो डीजल

सिलेरियो के ​डीजल मॉडल को मारुति सुजुकी ने बंद कर दिया। इस गाड़ी में मारुति ने सबसे छोटा डीजल इंजन लगाया था। सिलेरियो के इस मॉडल का माइलेज 21 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक था। इसमें 793सीसी इंजन दिया गया था।

 

4. मारुति स्विफ्ट 2017, 2nd जेनरेशन

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट के सेकेंड जेनरेशन यानी मौजूदा मॉडल का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। 2018 में कंपनी इसका थर्ड जेनरेशन मॉडल लाएगी।

    

इस नए मॉडल को मारुति गुजरात प्लांट में बनाएगी। भारत की टॉप सेलिंग कारों में शामिल रहने वाली ​सेकेंड जेनरेशन स्विफ्ट को इंडियन कस्टमर्स काफी मिस करेंगे।

 

5. टोयोटा, कैमरी हाइब्रिड

हाइब्रिड कारों पर टैक्स काफी बढ़ने के चलते टोयोटा ने इस गाड़ी को भारत में बंद करने का फैसला लिया। जीएसटी और सेस में हाइक के चलते इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 32 लाख रुपए से बढ़कर 39 लाख रुपए हो गई थी।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News