News

2018 में वीकेंड के साथ जुड़ी छुट्टी का भरपूर फायदा उठाने का मौका 

Last Modified - January 3, 2018, 1:48 pm

वेब डेस्क। नया साल आया है तो आपके लिए एक खास सौगात भी लाया है। पिछले साल कई मौकों पर आपने अफसोस किया होगा कि काश ये छुट्टी शुक्रवार को होती या सोमवार को होती तो वीकेंड के साथ जोड़कर तीन दिन बिना वेतन कटाए कहीं घूम आते। इस साल आप ये कसर पूरी कर सकते हैं। कैसे, ये हम आपको साल की पहली छमाही का हिसाब लगाकर अभी बताते हैं। अभी जनवरी का महीना चल रहा है और इस महीने की छुट्टियों को देखें। 22 तारीख को बसंत पंचमी है, बिहार और बंगाल जैसे राज्यों में इस दिन सरस्वती पूजा की छुट्टी होती है और 22 जनवरी को सोमवार है। इस तरह 20 और 21 को शनिवार, रविवार और बसंत पंचमी को मिलाकर आप बना सकते हैं पूरे तीन दिन का टूर प्लान। जिन राज्यों में बसंत पंचमी की छुट्टी नहीं होती, उन्हें भी जनवरी में मिल रहा है एक और मौका क्योंकि इस साल 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस शुक्रवार को है तो वीकेंड के साथ जोड़कर पूरे तीन दिन की छुट्टी बन रही है।

ये भी पढ़ें- ताजमहल के दीदार के लिए आगरा का प्लान बनाने से पहले ये पढ़ लें 

फरवरी में हालांकि आपको एक दिन का जुगाड़ लगाना होगा और अगर अभी से अप्लाई कर दें तो कामयाबी मिल भी सकती है वर्ना बीमार तो आप किसी भी दिन हो ही सकते हैं तो पहले से प्लानिंग करके सीक लीव की तारीख मन में तय कर लें और ये तारीख होगी 12 फरवरी सोमवार। आप सोचेंगे कि ऐसा तो किसी भी सोमवार को हो सकता है तो आपको याद दिला दें कि 13 फरवरी को महाशिवरात्रि की छुट्टी है तो एक दिन का जुगाड़ आपको दिला सकता है वीकेंड समेत पूरे चार दिन की छुट्टी।

ये भी पढ़ें- तेजस्वी, रघुवंश कोर्ट की अवमानना के दोषी, लालू यादव को सज़ा कल 

और अब आइए मार्च में और होली की कीजिए तैयारी क्योंकि 1 मार्च को है होलिका दहन यानी छोटी होली, 2 मार्च को है होली और इसके अगले दो दिन हैं वीकेंड के यानी शनिवार और रविवार। जनवरी की तरह मार्च का महीना भी आपको दे रहा है एक और लंबे वीकेंड का मौका क्योंकि 29 मार्च को गुरुवार है और इसी दिन है महावीर जयंती, इसके अगले दिन है गुड फ्राइडे और फिर शनिवार व रविवार।

ये भी पढ़ें- ''किम जोंग को कोई बताए परमाणु बम का बटन मेरे पास भी है, जो काम भी करता है''

अप्रैल का महीना भी जाते-जाते आपको लंबे वीकेंड का तोहफा देगा, क्योंकि 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा है और दिन है सोमवार तो बस शनिवार, रविवार के साथ जोड़कर बना डालिए तीन दिन का वीकेंड प्लान।

अब मई का महीना तो गर्मी का महीना होता है और कैलेंडर ने शायद इसीलिए मई में लंबे वीकेंड का कोई मौका नहीं दिया है ताकि आप और आपका परिवार तेज़ गर्मी में घर और दफ्तर की एसी में ही गुजारें, लेकिन जून में 15 तारीख को शुक्रवार के दिन ईद-फल-फितर है। 

वैसे तो कहते हैं कि बहुत पहले से अगर प्लान बना लो तो ऐन वक्त पर कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है कि प्रोग्राम कैंसिल करना पड़ जाता है तो जुलाई से दिसंबर तक का लंबा वीकेंड प्लान बाद में करें तय, पहले साल की पहली छमाही की छुट्टियों का तो कर लें इंतजाम।

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News