छत्तीसगढ़ के मैनपाट में उल्टा बह रहा पानी, देखें वीडियो...

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 03 Jan 2018 04:26 PM, Updated On 03 Jan 2018 04:26 PM

छत्तीसगढ़ में प्रकृति के ऐसे अनोखे तत्व मौजूद हैं जिन्हे देखकर भी विश्वास करना मुश्किल होता है। सरगुजा जिला उन्हीं जगहों में शामिल हैं जहां ऐसे दुर्लभ नजारे देखने को मिलते है। खासतौर पर मैनपाट तो पूरी तरह से प्राकृतिक नजारों से संपन्न नजर आता है। छत्तीसगढ़ के कश्मीर मैनपाट में ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला है जिसमें पानी ग्रेविटी फोर्स के वितरीत उपर से नीचे की तरफ ना जाकर नीचे से उपर की तरफ चढ़ता हुआ दिखायी दे रहा है, इसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ बढने लगी है तो वहीं शासन स्तर पर भी इसे संरक्षित करने की बात कही जा रही है

कुदरत का करिश्मा या फिर विज्ञान को चुनौती देना वाला नजारा, कुछ भी कहें लेकिन ये पूरी तरह से सत्य है कि मैनपाट के बिसरपानी क्षेत्र में ये जगह लोगों के लिए हैरानी का सबब बनी हुई है। यहां ग्रेविटी फोर्स को चुनौती देते हुए पानी की धारा नीचे से उपर की तरफ बह रही है और ये लोगों के कौतूहल का विषय बना हुआ है।

ताजमहल के दीदार के लिए आगरा का प्लान बनाने से पहले ये पढ़ लें 

मैनपाट के बिसरपानी क्षेत्र में पानी की एक धारा नीचे से उपर की ओर चढ़ रही है और ये लगभग 12 से 15 फीट तक उपर की ओर चढ़ रही है। यकीन ना होने पर लोग कागज की नाव को इसमें डाल रहे हैं, लेकिन नाव नीचे की ओर बहने की बजाए उपर की ओर ही बह रही है।

इसको देखकर लोग दांतो तले उंगली दबा ले रहे हैं और अपने जीवन का अनमोल क्षण मान रहे हैं, वहीं इस नई जगह को देखकर खुद हैरान हो रहे पर्यटन मंडल के अधिकारी इसे संरक्षित करने का प्रयास करने की बात कर रहे हैं

मैनपाट में यूं तो अन्य कई ऐेसे स्थान हैं जिन्हें देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, इनमें टाइगर प्वाइंट, फिश प्वाइंट, दलदली जमीन शामिल हैं, लेकिन मैनपाट के माथे पर उल्टापानी के रूप में एक और नया कोहिनूर जुड गया है जो पूरे भारत वर्ष में कहीं भी नहीं है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शायद ही कहीं ऐसा हो।

 

वेब डेस्क, ibc24

 

Web Title : Inverted water in the Manpath of Chhattisgarh, See video...

ibc-24