News

आसमान में परिंदों के साथ उड़ान भरते इंसान का ऐसा वीडियो कभी देखा है? 

Created at - January 4, 2018, 5:14 pm
Modified at - January 4, 2018, 5:14 pm

उड़ते परिंदों को तो आप हर दिन देखते हैं, लेकिन क्या कभी आसमान में उड़ान भरते वक्त किसी पक्षी को छूने, उसे सहलाने के अहसास का आपने अनुभव किया है? चलिए छोड़िए, बस इसी सवाल का जवाब बता दीजिए कि क्या आपने परिंदों के साथ, परिंदों के झुंड में शामिल होकर कभी किसी इंसान को आसमान की सैर करते देखा है? ये सवाल कुछ अजीब से हैं, लेकिन अब जो वीडियो आप देखने जा रहे हैं, उसे देखते ही आपको हर सवाल के मिल जाएंगे जवाब..

देखें वीडियो- 

हैरान रह गए ना ? हैरानी के साथ-साथ दिलचस्पी भी बढ़ गई होगी कि आखिर पूरा माजरा है क्या? तो हम आपको बताते हैं पूरी कहानी। ये पक्षी जो आप देख रहे हैं उनका नाम है Geese ये दिखने में बत्तख जैसे होते हैं और इन्हें कुलहंस भी कहा जाता है। जिस व्यक्ति को आप माइक्रोलाइट पायलट के रूप में देख रहे हैं उनका नाम है क्रिश्चियन मुलेक, इनकी उम्र है 58 साल और ये पूर्व मौसम वैज्ञानिक हैं। अब ये पक्षियों की सेवा में जुटे हैं और इसने इन्हें नया नाम दिया है बर्डमैन का। बर्डमैन का कहना है कि पक्षी इन्हें अपनी मां की तरह प्यार करते हैं क्योंकि इन्होंने उन्हें मां की तरह ही पैदा होने से लेकर अबतक पाला है, बड़ा किया है और उड़ना भी सिखाया है। पशु-पक्षियों से इंसानों का प्रेम कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस फ्रेंचमैन की पक्षियों के प्रति प्रेम की ये बेमिसाल तस्वीरें काफी पसंद की जा रही हैं।

देखें तस्वीर-

फ्रांस के कैंटल के मूल निवासी क्रिश्चियन ने 1995 में पहली बार अपना ये अनोखा मिशन शुरू किया था। इसमें वो भटक आए पक्षियों को वापस उनके लिए सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने के लिए रास्ता दिखाने का काम शुरू किया था। जिन इलाकों में इनकी प्रजाति लुप्त होने के कगार पर है, ये इनके झुंड को अपने साथ वहां ले जाकर छोड़ आते हैं। 

देखें तस्वीर-

शुरू-शुरू में क्रिश्चियन को लगा कि ये इतना मुश्किल काम है, जिसे वो लंबे समय तक शायद जारी नहीं रख सकते। शुरुआत में पक्षी उनके पास आने से डरते थे, उनकी बातें समझ नहीं पाते थे, लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ आसान होता चला गया और अब तो पक्षियों के लिए क्रिश्चियन इतने प्यारे और अपने बन चुके हैं कि उनके इशारे पर कहीं से कहीं के लिए उड़ान भरते रहते हैं।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News