News

रायपुर में ठंड कम लेकिन छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में सर्दी बढ़ी

Last Modified - January 7, 2018, 10:43 am

रायपुरछत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और कहीं-कहीं तो शीतलहर भी चल रही है, जिससे सुबह और रात के वक्त लोगों को घरों में दुबकना पड़ रहा है। हालांकि धूप निकलने के कारण दिन का तापमान सामान्य के आसपास बने रहने से लोगों को राहत है। मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ठंड अंबिकापुर में रही, जहां का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज किया गया है। पेंड्रा रोड में भी खासी सर्दी महसूस की जा रही है और यहां का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री रहा। इसके बाद दुर्ग का नंबर है, जहां 8.6 डिग्री न्यूनतम तापमान आंका गया है। यह सामान्य तापमान से 5 डिग्री कम है। जगदलपुर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री, बिलासपुर में 10.2 डिग्री और राजनांदगांव में 11 डिग्री रहा।   

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के 126 पुलिस स्टेशनों में वाहन नहीं

दूसरी ओर, राजधानी रायपुर के लोगों को ठंड से राहत है। यहां शनिवार की रात को पिछली रात की तुलना में कम ठंड रही। रायपुर में न्यूनतम तापमान शनिवार की रात को 13.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य न्यूनतम तापमान है। शुक्रवार की रात को राजधानी का पारा 11 डिग्री पहुंच गया था, जिसके कारण राजधानीवासियों को भी रात और सुबह के वक्त खासी सर्दी महसूस हुई। शहर के आउटर इलाकों में खुले के कारण और नमी वाली हवा चलने के कारण लोग ज्यादा ठंड महसूस कर रहे थे, जबकि घनी आबादी वाले शहरी रिहायशी इलाकों में कम ठंड महसूस की गई। 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आरक्षण प्रतिशत कम क्यों के. रामुलु ने उठाया सवाल

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में उत्तर भारत की ओर से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तरी हिस्सों में तापमान में गिरावट आई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि एक-दो दिन बाद तापमान बढ़ेगा और इसके सामान्य तक पहुंचने की संभावना है।

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News