News

सर्दी में भी रायपुर में नहीं घटे मच्छर, दवा न होने से फॉगिंग भी बंद

Created at - January 7, 2018, 11:37 am
Modified at - January 7, 2018, 11:37 am

रायपुर। आमतौर पर जब बारिश के मौसम के बाद गर्मी कम हो जाती है तो बारिश का जमा पानी सूख जाता है तो मच्छर भी कम हो जाते हैं। इस तरह सर्दियों में लोगों को मच्छरों से राहत मिल जाती है, लेकिन इस बार कम से कम राजधानी के कई इलाकों में रहने वाले लोगों को मच्छरों से राहत नहीं मिल पा रही है। इसका एक बड़ा कारण है वार्डों में फॉगिंग न हो पाना। बताया जाता है कि रायपुर नगर निगम के पास फॉगिंग की दवा का स्टॉक खत्म है और नए स्टॉक की खरीदी भी बंद है, जब दवा ही नहीं है तो फॉगिंग मशीनें भी स्टॉक में जमा पड़ी हैं, ऐसे में मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा।

ये भी पढ़ें- रायपुर में ठंड कम लेकिन छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में सर्दी बढ़ी

रायपुर में न्यूनतम तापमान भी सामान्य है यानी प्रदेश के उत्तरी हिस्सों की तुलना में यहां सर्दी कम है। सर्दी कम होने के कारण भी मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा क्योंकि कम तापमान में ज्यादा मच्छर नहीं पनप पाते। कई इलाकों में नालियां खुली हुई हैं साथ ही सड़क निर्माण के कारण भी सड़कों के किनारे गड्ढ़ों में पानी जमा हैं। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए पानी का ठहराव न होने देना और जमा पानी में किरोसिन या मच्छर नाशक दवा का छिड़काव जरूरी है, लेकिन ये नहीं हो पा रहा है।

ये भी पढ़ें- पंच-सरपंचों को दी गयी भूमि विवाद निपटारे संबंधित कानूनों की जानकारी

नगर निगम के सूत्रों के मुताबिक दो बड़ी फॉगिंग मशीन और 16 छोटी फॉगिंग मशीन के जरिये रायपुर के अलग-अलग वार्डों में फॉगिंग कराई जाती रही है, हालांकि एक-दो शिकायतें जरूर आई हैं। हर महीने करीब 9 हजार रुपये की दवा का फॉगिंग में इस्तेमाल किया जाता है। दवा का खर्च तो कम है, लेकिन फॉगिंग मशीनों में इस्तेमाल होने वाले डीज़ल पर औसतन हर महीने 5 से 6 लाख रुपये का खर्च होता है। 

ये भी पढ़ें- डीजी काॅन्फ्रेंस में शामिल होने मध्यप्रदेश पहुंचे प्रधानमंत्री तो ये बोले सीएम शिवराज

लोगों का कहना है कि स्वच्छता अभियान में अगर तेज़ी आती है तो मच्छरों की संख्या में भी कमी आएगी, लेकिन रायपुर स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ के कई दूसरे शहरों से पीछे है और ये भी एक कारण है कि यहां सर्दियों में भी मच्छरों से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News