News

ऐसा है महिलाओं द्वारा संचालित भारत का पहला रेलवे स्टेशन, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में है दर्ज 

Last Modified - January 10, 2018, 5:41 pm

देश की महिलाएं आत्मनिर्भर बनें इसके लिए सरकार के नेतृत्व में महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में कई महत्पूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। देश की आधी आबादी यानी महिला शक्ति हर क्षेत्र में कदम से कदम से मिलाकर चल रही हैं.

 

मुंबई का माटुंगा रेलवे स्टेशन देश का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है जो महिलाओं द्वारा संचालित हो रहा है. महिलाओं पर होने वाले भयानक अत्याचारों और अपराधों की खबरें तो हम हमेश पढ़ते हैं लेकिन ये महिला सशक्तिकरण की एक अच्छी ख़बर आयी है।  इसी के साथ माटुंगा स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स 2018 में दर्ज किया जा रहा है।

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्विट- 

रेलवे के एक अधिकारी का कहना था कि हम यह सूचित करके प्रसन्न हैं कि माटुंगा स्टेशन का उल्लेख लिमका बुक ऑफ रिकार्ड्स 2018 में किया गया है। उन्होंने कहा, इसका श्रेय मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डीके शर्मा को जाता है जिन्होंने महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए यह कदम उठाया। 

पेट का कीड़ा 2 साल में पी गया 22 लीटर खून

आपको बता दें कि माटुंगा स्टेशन 6 महीने पहले देश का पहला स्टेशन बना था, जिसके संचालन की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं को सौंपी गई थी। जुलाई 2017 से यहां केवल महिलाएं काम कर रही हैं. 41 महिलाओं की टीम में RPF की महिलाएं भी शामिल हैं. स्टेशन मैनेजर ममता कुलकर्णी इस टीम की हेड हैं.

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News