News

देश में नोटबंदी के बाद सिक्काबंदी, चारों टकसाल ने रोका उत्पादन

Last Modified - January 11, 2018, 4:45 pm

नई दिल्ली। देश में सिक्कों की छपाई बंद, 2014 में जब से मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी है तब से अभी तक आर्थिक सुधार के नाम पर कई बड़े फैसले ले चुकी है जिनमें नोटबंदी सबसे बड़ा फैसला माना गया लेकिन उसके बाद सरकार ने संसद में जीएसटी बिल पास करवाकर एक देश को बहुटेक्स प्रणाली से राहत देने की कोशिश की।

 

लेकिन अब देश की चारों टकसाल ने सिक्कों की ढ़लाई का काम इसलिए रोक दिया क्योकि उनके पास उसे रखने के लिए जगह नहीं है। सूत्रों की माने तो रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया टकसाल से कम मात्रा में सिक्के उठा रहा है कारण है नोटबंदी के बाद आए नोट जी हां नोटबंदी के बाद आए पुराने 1000 और 500 के नोट नोटबंदी के समय देश की 84 फीसदी करंसी इन्हीं दोनों नोटों में थी जिन्हे आरबीआई रखा गया है। अब आरबीआई के पास सिक्कों के भंडारण के लिए जगह नहीं है इसलिए टकसाल से सिक्क नहीं उठाए जा रहे है। जिसके बाद मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा के टकसाल में सिक्कों का उत्पादन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया।

कैब ड्राइवर को रिझाने कार में ही टाॅपलेस हो गई लड़की, फिर ये हुआ

हांलाकि सिक्कों का उत्पादन रूकने से आम लोगों को कोई परेशानी नहीं होने वाली है। लेकिन यदि सूत्रों के द्वारा प्राप्त यह जानकारी सही है तो इससे एक सवाल यह भी उठता है कि वे नोट जो बंद है और रिजर्व बैंक की ट्रेजरी में रखे है उनका होगा क्या ?

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News