News

ऑस्ट्रेलियाई लोक संस्कृति से अभिभूत हुए रमन,छत्तीसगढ़ याद आया

Last Modified - January 18, 2018, 1:27 pm

अपने आस्ट्रेलिया दौरे पर गए  मुख्यमंत्री रमन सिंह ने वहां के शानदार वाद्ययंत्र ‘डिजरीडू’ का लुत्फ उठाया। निवेशकों और निवेश संबंधी चर्चाओँ के बाद मुख्यमंत्री ने फुर्सत के पलों में आस्ट्रेलिया के लोक कलाकारों के कार्यक्रमों को देखा। खास तौर लोक कलाकारों के पारंपरिक वाद्ययंत्रों की आवाज ने मुख्यमंत्री को मंत्र मुग्ध कर दिया।आपको बता दें कि मुख्यमंत्री को वैसे भी पारम्परिक संगीत और वाद्य यंत्रो को सुनने का शौक है। वे छत्तीसगढ़ में भी लोक संस्कृति के बढ़ावे पर जोर देते हैं। 

 

मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावे उनके अफसरों की टीम ने बेहद संगीतमय वातावरण में आस्ट्रेलिया के लोक कलाकार की तरफ से प्रस्तुत किये गये सुरीले वाद्यंत्र का काफी देर तक वादन सुना । जिस अंदाज में आस्ट्रेलिया के लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी उसने मुख्यमंत्री सहित अफसरों की टीम को आनंदित कर दिया।

खुद मुख्यमंत्री रमन सिंह भी काफी उत्साह से भरकर इस कार्यक्रम का उत्फ उठाया। दरअसल ये वादन पूरी तरह से सांसों के उतार-चढ़ाव पर केंद्रित है. ऐसे में ना सिर्फ डिजरीडू सुरीला आवाज देता है बल्कि उसके बजाने की कला भी बेहद चौकाने वाली है.

ये भी पढ़े - एक दिन का सीएम बनने के लिए लोक सुराज में आवेदन, क्या रमन होंगे तैयार?

 

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘मुझे लगा ही नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई लोक संस्कृति छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति से अलग है’ कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ना सिर्फ गौर से वाद्ययंत्र की आवाज को सुना.. बल्कि उस वाद्ययंत्र की जानकारी भी कलाकारों से ली और उसे बजाने की कला के बारे में पूछा

 

ये भी पढ़े - भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने थामा जोगी जी का हाथ

IBC24 web team

 

 

Trending News

Related News