News

लोकसभा चुनाव 2019 में किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं.. देखिए ओवरऑल सर्वे

Last Modified - January 20, 2018, 2:08 pm

आईबीसी24 के न्यूज पार्टनर रिपब्लिक टीवी और सी-वोटर ने देश का मूड जानने के लिए सर्वे किया। सर्वे में ये जानने की कोशिश हुई कि अगर आज की स्थिति में लोकसभा चुनाव हुए तो किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं । सर्वे ने ओवरऑल बीजेपी को सबसे आगे दिखाया है..पर छत्तीसगढ़ में जिस तरह के अनुमान सामने आए हैं.वो अगर सच साबित हुए तो यहां बीजेपी के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय राज्य मंत्री विष्णुदेव साय की फिसली ज़ुबान, मंच में गूंजे हंसी-ठहाके

   

आज के छत्तीसगढ़ से. 2018 का साल एक बॉलीवुड फिल्म की तरह फुल ऑफ एक्शन रहने वाला है. साल के अंत में विधानसभा चुनाव है. जिसे लेकर घमासान मचना भी शुरू हो गया है..पर 2019 के चुनावी समर में भी कम दिलचस्प नहीं रहेगा मुक़ाबला । रिपब्लिक टीवी और सी-वोटर का सर्वे ये बताता है कि अगर आज चुनाव हुए तो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बीते दो बार के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करेगी । बता दें..2014 और 2009 में दोनों ही बार यहां की 11 लोकसभा सीटों में से 10 बीजेपी और 1 कांग्रेस के पास रही । यानी दो चुनावों से बीजेपी का खुला दबदबा रहा. पर सर्वे रिजल्ट ये कहता है..कि 2019 में ये स्थिति बदल सकती है । लोकसभा चुनाव से एक साल पहले छत्तीसगढ़ की जनता ने जो रुझान दिखाया.

    

ये भी पढ़ें- आईपीएस की नौकरी जनसेवा: शिवराज सिंह चौहान

उसको सच मानें तो इस बार कांग्रेस को 7 सीटें मिल सकती हैं..जबकि बीजेपी के हिस्से में आएंगी महज 4 सीटें । केवल सीटें ही नहीं कांग्रेस को वोट शेयर में भी बढ़त मिलेगी..जहां..2014 में बीजेपी का वोट शेयर 48.8 फीसदी था..जबकि कांग्रेस का 38.4 फीसदी..वहीं सर्वे ये कहता है कि 2019 में बीजेपी का वोट शेयर 5.1 फीसदी घटकर 43.5 परसेंट रह जाएगा. जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 6.1 फीसदी बढ़कर 44.5 परसेंट तक पहुंच जाएगा । मतलब ये कि अगर ये सर्वे रिजल्ट सच हुआ तो बीजेपी के लिए किसी डिजास्टर से कम नहीं होगा...ख़ास उस वक्त जब यहां कुछ ही महीनों के अंतराल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं । 

इस मामले में भाजपा और कांग्रेस के अपने-अपने तर्क हैं।

 

ये भी पढ़ें- मप्र निकाय चुनाव: राघौगढ़ के 24 में से 20 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

अगर साल भर बाद होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जनता का मूड कुछ इस अंदाज में यहां स्विंग कर रहा है..तो उस आधार पर ये कहना ग़लत नहीं होगा कि विधानसभा चुनाव में रिजल्ट और चौंकाने वाले हो सकते हैं । 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News