News

शरीर के लिए कितना फायदेमंद है हंसना

Last Modified - January 20, 2018, 6:16 pm

इंसान को हँसाने के लिए किसी  बहाने की जरुरत नहीं होती वो खुश रहेगा तो स्वाभाविक है हसेगा ही। इंसान के ठहाकों में छिपी खुशहाली  सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि इसके फायदे जानने के बाद आप हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे। जानिए ऐसी सात वजहें जो सेहतमंद जीवन के लिए औपको हंसने के कई बहाने देंगी।

 रक्त संचार 

युनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। उन्होंने अपने अध्ययन में प्रतिभागियों को दो समूहों में रखा। पहले समूह को कॉमेडी कार्यक्रम दिखाया और दूसरे को ड्रामा। शोध में पाया गया कि कॉमेडी कार्यक्रम देखने वाली प्रतिभागी जो खुलकर हंस रहे थे उनका रक्त संचार अन्य की अपेक्षा काफी बेहतर था। 

बढ़ती है प्रतिरोधी क्षमता

कई शोधों में यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है जो शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करती है। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं बढ़ जाती है।

 

 

दर्द से आराम दिलाए

कई शोधों में यह पाया गया है कि स्पोंडलाइटिस या कमर के दर्द जैसे असहनीय दर्द में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प है। डॉक्टर लाफिंग थेरेपी की मदद से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत या नींद आ सकती है।

 

सकारात्मक सोच को बढ़ावा 

हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है। यह हार्मोन्‍ मूड फ्रेश करने में मददगार है।  

 

ऊर्जा का संचार 

लॉयड नामक पत्रिका में प्रकाशित शोध में पाया गया है कि हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है। इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा व ऊर्जावान रह सकते हैं।   

 

एंटी-एजिंग फार्मूला

जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं। तो एंटी-एजिंग उत्पाद पर पैसे बहाने के बजाय हंसकर ही खुद को जवां रखें। 

 

 तनाव

खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस बाहर निकल जाता है जिससे आप बिल्कुल तनावमुक्त रहते हैं। ऐसे में तनाम से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव के लिए आपकी हंसी सेहत की चाबी है.

 

वेब टीम IBC24 

Trending News

Related News