रायपुर News

तकनीकी के नये युग में छत्तीसगढ़- सीएम रमन

Last Modified - January 25, 2018, 4:20 pm

 

 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की संस्था ‘चिप्स’ के स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ग्रामीण डिजिटल उद्यमियता सम्मेलन (रूरल डिजीप्रेन्योर समिट) में फेसबुक की संचालक केटी हरबथ के साथ सम्मेलन का शुभारंभ किया. इस दौरान सामान्य सेवा केन्द्रों के लिए 7500 वेरिफाईड  फेसबुक पेजों  का लोकार्पण भी किया। यह फेसबुक जैसे सोशल मीडिया के लिए एक विश्व कीर्तिमान है।

ये भी पढ़े- राष्ट्रीय मतदाता दिवस: देश का जिम्मेदार नागरिक बनें, मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ें

 

इस दौरान सीएम रमन सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के सामान्य सेवा केन्द्र फेसबुक से जुड़कर जनसेवा और जनजागरूकता का बड़ा माध्यम बनेंगे। प्रदेश के सामान्य सेवा केन्द्रों के ग्रामीण उद्यमी फेसबुक के इस मंच पर एक साथ जुड़ रहे हैं। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक के साथ जुड़ने से सामान्य सेवा केन्द्रों की सेवाओं के संबंध में जनजागरूकता बढ़ेगी।  

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय मतदाता दिवस: देश का जिम्मेदार नागरिक बनें, मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ें

सीएम रमन सिंह ने कहा सामान्य सेवा केन्द्रों में बैंकिंग सेवाएं शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और स्कॉलरशिप के भुगतान के साथ-साथ सीधे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) की सुविधा दूरस्थ अंचलों के गांवों में भी संभव हो पाएंगी। सीएम ने कहा कि वर्ष 2004 छत्तीसगढ़ और फेसबुक के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष रहा। इस वर्ष 2003 में निर्वाचित राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ को विकास की दृष्टि से विकसित बनाने के लिए कार्य प्रारंभ किया। इसी वर्ष मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की शुरूआत की। आज छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है और फेसबुक सर्वाधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अबूझमाड़ के लोग भी स्मार्टफोन और मोबाइल कनेक्टिविटी की मांग कर रहे हैं। देश, दुनिया और नई तकनीक से जुड़ना चाहते हैं।  

ये भी पढ़ें- रायपुर के मैग्नेटो मॉल में 'पद्मावत' का विरोध करने पहुंचे 50 'बजरंगी' गिरफ्तार

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित फेसबुक की संचालक केटी हरबथ ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए जा रहे सामान्य सेवा केन्द्रों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन केन्द्रों के माध्यम से लोगों को नागरिक सेवाएं सुगमता से उपलब्ध कराने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News