News

इस ख़तरनाक उछाल से उठे सवाल, क्लीन स्विप या 2-1 से निपटेगी सीरीज ?

Last Modified - January 27, 2018, 11:43 am

जोहानिसबर्ग, दक्षिण अफ्रीका। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक एकतरफा चल रही सीरीज़ के तीसरे और आखिरी टेस्ट में अचानक क्रिकेट प्रेमियों की दिलचस्पी बढ़ गई है। इस दिलचस्पी की वजह है पहली बार सीरीज़ में टीम इंडिया की ओर से दी गई चुनौती और पिच से तेज़ गेंदबाज़ों को मिल रही जबर्दस्त उछाल। अगर बल्लेबाज़ तकनीकी रूप से सक्षम न हो तो जोहानिसबर्ग की ये पिच उसके लिए घातक साबित हो सकती है और इसका अनुभव तीसरे दिन के खेल में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ों को अच्छी तरह हो भी चुका है। ऐसे में इस टेस्ट के चौथे दिन सभी की निगाहें इस सवाल का जवाब तलाशती दिख रही हैं कि आखिर किस करवट बैठेगा ऊंट?

      

 

          

 

 

देखें तस्वीर- IPL -11 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, सबसे महंगे बिके ये खिलाड़ी..

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य रखा है और तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक मात्र 17 रन के स्कोर पर एक विकेट भी हासिल कर चुकी है। अब दक्षिण अफ्रीका को 224 रन और बनाने हैं, जबकि टीम इंडिया को जीत के लिए 9 विकेट हासिल करने हैं। पिच का मिजाज देखते हुए ये लक्ष्य फिलहाल काफी चुनौतीपूर्ण नज़र आ रहा है, ऐसे में जैसे-जैसे चौथे दिन का खेल आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे ही ये साफ हो पाएगा कि मौजूदा टेस्ट सीरीज़ का फ़ाइनल स्कोर क्या रहने जा रहा है? दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में 3-0 से क्लीन स्विप या फिर पहले ही सीरीज़ गंवा चुकी टीम इंडिया का खोया आत्मविश्वास वापस लाने में मददगार 2-1 का नतीजा?

       

 

 

 

ये भी पढ़ें-भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य

वैसे टीम इंडिया अगर ये सीरीज़ 3-0 से भी गंवाती है तो भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उसकी नंबर वन पोज़ीशन को कोई ख़तरा नहीं है, लेकिन मैच के इस मोड़ पर आकर भी अगर वो ये मौका गंवा देती है तो टीम के मनोबल के लिए ख़तरा ज़रूर है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की तिकड़ी को सीरीज़ में पहली बार अपना दमखम दिखाने का इतना शानदार मौका मिला है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ों को सीरीज़ में पहली बार बैकफुट पर देखा जा रहा है, ऐसे में इस मैच का नतीजा बेहद मायने रखता है।

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News