News

मोदी सरकार के पूर्ण कालिक बजट में रेलवे को क्या मिला और इससे आपको क्या होगा फायदा

Last Modified - February 1, 2018, 1:02 pm

नई दिल्ली। लोकसभा के माध्यम से देश के सामने आम बजट पेश करते हुए जेटली ने बताया कि देश दुनिया में एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रही है। जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा कि अर्थव्यवस्था पटरी पर है और भारत जल्दी ही दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाला है जेटली ने कहा के कारण टेक्स पेयरर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। अर्थव्यवस्था से कैश कम करने के सफलता पाई है, वित्त मंत्री ने देश को भरोसा दिलाते हुए कहा कि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का हमना लक्ष्य पूरा होगा। साथ ही उन्होंने हेल्थ क्षेत्र पर भी लोगों बड़ी सौगात दी है। अब आपको बताते है की वित्त मंत्री ने देश की धड़कन मतलब रेलवे के लिए क्या घोषणाएं कि है, रेल के लिए कोई नई घोषणाओं पर ध्यान देने के वजह उन्होंने उसकी बदहाल स्थिती को बदलने की पहली इस बजट के माध्यम से की है। जेटली ने रेल पर 1 लाख 48 हजार रूपए खर्च करने की बात कही इसका अर्थ यह है कि रेलवे को इस वर्ष अपने खर्च और उद्द्धार के लिए 1 लाख 48 हजार रूपए का आवंटन किया जाएगा। 

देखें -

इसके बाद जेटली ने बताया इस मद का बड़ा उपयोग वे कहा करने वाले उन्होंने बताया कि पटरी, गेज बदलने जैसे काम पर खर्च किए जाएंगे, पूरा रेल नेटवर्ट ब्राॅड गेज बनाया जाएगा। रेलवे में बढ़ती दुर्घटनाओं के पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा वाॅर्निग सिस्टम पर जोर देने की बात वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में की है। 

देखें - 

इन आधारभूत संरचओं को सुधार ने के अलावा सरकार इस साल 600 नए स्टेशनों को आधुनिक बनाने की घोषणा कि है, 

देखें - 

इसी के साथ मुंबई लोकल का दायरा बढाने की बात वित्त मंत्री ने भाषण में कही जेटली ने कहा कि लोकल रेल नेटवर्क के लिए खास योजना के तहत मुंबई लोकल को फैलाया जाएगा, मुंबई में 90 किलोमीटर की पटरी का विस्तार किया जाएगा साथ ही माल ढुलाई के लिए 12 वैगन बनाने की घोषणा और स्टेशनों पर वाई-फाई, सीसीटीवी, एस्केलेटर लगाए जाएंगे। 

देखें - 

इसके अलावा और भी कई बड़ी योजनाएं कई क्षेत्रों के लिए की लेकिन फिलहाल तो वित्त मंत्री के बजट से बाजार में हलचल मची हुई बीएसई का सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही गिरावट दर्ज की गई है। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News