News

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से युक्त होगा छत्तीसगढ़ का ऑक्सी रीडिंग जोन

Last Modified - February 5, 2018, 1:27 pm

राजधानी रायपुर में एनआईटी और सेन्ट्रल लाइब्रेरी से बीच करीब 6 एकड़ क्षेत्र में ‘‘ऑक्सी रीडिंग जोन‘‘ तेजी से आकार ले रहा है और यह आगामी मार्च माह में पूर्ण हो जाएगा। इतने कम समय में बनने वाली यह बड़ी अधोसंरचना एक मिशाल होगी। इस ऑक्सी रीडिंग जोन में युवाओं को अध्ययन के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मुहैया होंगी साथ ही यह चौबीस जानते  संचालित होगा। जिला खनिज न्यास निधि और छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा करीब 12 करोड़ रूपए की लागत से इस ऑक्सी रीडिंग जोन का निर्माण किया जा रहा है।

 

 

 

कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी और नगर निगम के आयुक्त श्री रजत बंसल आज यहां ऑक्सी रीडिंग पहुंचकर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया और अधिकारियों को कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े - छह हर्बल कम्पनियों के साथ हुआ छत्तीसगढ़ का अनुबंध

 

      गौरतलब है कि इस ऑक्सी रीडिंग जोन के निर्माण से राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के स्थानीय युवाओं को अब यहीं पर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक सुविधाओं सहित प्रतियोगी वातावरण मुहैया हो सकेगा। इसे भारत के सबसे बड़ा ऑक्सी रीडिंग जोन के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां 24ग7 एक हजार से अधिक युवा एक साथ अध्ययन कर सकेंगे। यहां युवाओं को सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें सहित मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, आईटी, विधि, पत्रकारिता, साहित्य, रिसर्च, कॉमर्स, कला जैसे सभी क्षेत्रों की पुस्तकें अध्ययन के लिए उपलब्ध रहेंगी। इंडोर रीडिंग के लिए आधुनिक सुविधाओं से सुज्जजित जी प्लस टू टॉवर का निर्माण किया गया है वहीं आउटडोर रीडिंग के लिए जैव विविधाओं से परिपूर्ण ऑक्सीजोन परिसर बनाया जा रहा है। 

आपको बता दें कि इस परिसर में पीपल, चंदन, कदम, अमलतास, नीम आदि विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों से ऑक्सी जोन के रूप में विकसित किया जा रहा है। साथ ही खुले में पेड़ों के नीचे बैठकर पढ़ने के लिए चबूतरे व गजीबों भी बनाए जा रहे है। लैण्ड स्कैपिंग व गार्डन का निर्माण भी यहां किया जा रहा है। पहले यहां जो खदान थी उसे सुन्दर वाटर बॉडी के रूप में विकसित किया गया है। इस पूरे क्षेत्र को फ्री वाई-फाई जोन बनाया जा रहा है। इस परिसर में रीडिंग जोन, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी, इन्टेक्टिव जोन और मल्टी मीडिया क्लास रूम के साथ ही एक फेसिलिटी प्लाजा का निर्माण भी किया गया है जिसमें बुक स्टॉल, स्टेशनरी, मेडिकल स्टोर, कम्प्यूटर सेंटर, स्पोर्टर्स गुड्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, बैंक व एटीएम तथा कैफेटेरिया व रेस्टोरेंट का संचालन किया जाएगा। जिससे प्राप्त आमदनी से भविष्य में इस ऑक्सी रीडिंग जोन का संचालन तथा संधारण किया जाएगा।

 

 

 

 

वेब टीम IBC24

Trending News

Related News