IBC-24

स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया वार्षिक रिपोर्ट बियान्ड बेसिक्स’ का विमोचन

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 05 Feb 2018 05:16 PM, Updated On 05 Feb 2018 05:16 PM

रायपुर- स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में ऐनुअल स्टेट्स ऑफ एजूकेशन रिपोर्ट (असर 2017: बियांड बेसिक्स) का विमोचन किया।असर के द्वारा स्कूल में बच्चोें के नामांकन, बुनियादी पढ़ने तथा गणित करने की दक्षता के बारे में सर्वेक्षण अधारित अध्ययन किया जाता है. वर्ष 2017 में ‘असर’ की रिपोर्ट 14 से 18 आयु वर्ग के युवाओं की उपलब्धियों पर आधारित था.

 

ये भी पढ़े - केंद्र और राज्य अब नहीं कर पाएंगे फोर्सली रिटायरमेंट

 श्री कश्यप ने बताया कि असर द्वारा देश के 24 राज्यों के 28 ग्रामीणों जिलों के 1641 गांवों केे 30 हजार 532 युवक-युवतियों सेे बातचीत के आधार पर सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के 60 गावों के 956 घरों में सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 14 से 18 आयु वर्ग के 1198 युवक-युवतियों से बातचीत की गई। सर्वेक्षण के आधार पर छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले का स्थान अन्य राज्य के जिलों की तुलना में बहुत बेहतर है। श्री कश्यप ने कहा कि राज्य व्यापी शिक्षा गुणवत्ता अभियान के कारण भी उत्साहजनक परिणाम आने लगे हैं। यहां हमारे राज्य के  शिक्षकगण भी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़े - छत्तीसगढ़ के संसदीय सचिव मामले में कोर्ट ने रखा अपना फैसला सुरक्षित

    असर के राज्य समन्वयक श्री गौरव शर्मा ने बताया कि धमतरी जिले के 82.9 प्रतिशत युवा (14 से 18 वर्ष) स्कूल - कॉलेज में दर्ज है। मोबाइल फोन, कम्प्यूटर के प्रयोग, डिजिटल जागरूकता, स्वयं के बैंेक खाता आदि अन्य मामलों में धमतरी जिले के युवा राष्ट्रीय अवसर से बहुत ऊपर है। इस अवसर पर असर के रिसर्च एसोसिएट सुश्री नविष्ट दास, राज्य प्रभारी सनित साहू, दीव्या पाण्डेय सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

 

 

 वेब टीम IBC24

 

Web Title : School Education Minister released Beyond Basics' Annual Report

ibc-24