News

भारतमाला प्ररियोजना के तहत छत्तीसगढ़ में बनेगी 670 कि.मी फोरलेन सड़क

Last Modified - February 6, 2018, 7:38 pm

जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी फोरलेन सड़कों का जाल बीछ जाएगा। केंद्र सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ में 670 कि.मी नई फोरलेन सड़क निर्माण के कार्य को शामिल किया गया है। इसमें सबसे प्रमुख मुंबई-हावड़ा कॉरीडोर में दुर्ग-रायपुर नया बायपास शामिल है, साथ ही रायपुर से धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर को भी शामिल किया गया है।

कांकेर नक्सली हमले में घायल जवान का रायपुर में ईलाज जारी

अगले तीन सालों में छत्तीसगढ़ में फोरलेन हाईवे का बड़ा नेटवर्क बिछने वाला है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारत माला परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ में 670 किमी फोरलेन सड़क के निर्माण का फैसला किया है। इस पूरी परियोजना पर लगभग 12700 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक 7 अलग अलग सेक्शन में सड़क का निर्माण किया जाना है। इसमें मुंबई-हावड़ा कॉरिडोर में दुर्ग-रायपुर के बीच 92 किमी का नया बायपास, रायपुर धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर में बिलासपुर-उरगा-पत्थगांव के बीच 155 किमी सरायपाली से मानीकपुर तक 34 किमी रायपुर विशाखापट्टनम इकॉनॉमिक कॉरिडोर में छत्तीसगढ़ के कुरुद से उड़िसा के घुटकेल तकत 117 किमी बिलासपुर से कटघोरा के बीच 94 किमी चांपा से कोरबा के बीच 78 किमी पत्थलगांव से छाल तक 44 किमी छत्तीसगढ़ में नेशनल हाईवे से कनेक्टिंग रोड जिसकी लंबाई लगभग 56 किमी है को शामिल किया गया है । एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी बी एल मीणा, ने बताया कि कुल 670 किमी सड़क में से 270 किमी सड़क के निर्माण के लिए हम इसी साल टेंडर अवार्ड करने जा रहे है। फाईनेंशियल एन्क्सोश्यर के बाद 2 साल में इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा करना होगा। 

जोगी के सामने रमन ही जीतेंगे बोलकर पलटे टीएस बाबा, रमन बोले ये उनकी पुरानी आदत

भारतमाला परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ में जो सड़क या बायपास शामिल किया गया है, उसमें सबसे महत्तवपूर्ण मुंबई-हावड़ा कॉरिडोर में दुर्ग-रायपुर के बीच बनने वाला 92 किमी का नया बायपास मार्ग है, ये बायपास, दुर्ग-भिलाई-रायपुर शहर को जरा भी टच नहीं करेगा। मतलब यहां से भारी वाहनों का दबाव पूर्ण रुप से समाप्त हो जाएगा। लोगों के मुताबिक ये बड़ी उपलब्धी होगी।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

Trending News

Related News