News

मालदीव में भारतीय मूल के दो ब्रिटिश पत्रकार गिरफ्तार

Last Modified - February 9, 2018, 7:44 pm

मालदीव में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच एएफपी न्यूज़ एजेंसी के दो पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया जाता है कि ये दोनों पत्रकार मालदीव में राजनीतिक संकट और उससे उत्पन्न स्थिति की रिपोर्टिंग कर रहे थे। पहले ये ख़बर आई थी कि दो भारतीय पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन बाद में ये जानकारी आई कि गिरफ्तार किए गए पत्रकार भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। 

आपको बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने राजनीतिक संकट के कारण इमरजेंसी की घोषणा कर रखी है। ये आपातकाल 15 दिन के लिए लागू किया गया है। सरकार मालदीव संसद को पहले ही निलंबित कर चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के खिलाफ चल रही ट्रायल को असंवैधानिक करार दिया था, लेकिन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानने से इनकार कर दिया। इसके अलावा यामीन पर महाभियोग चलाने के सुप्रीम कोर्ट के कदम को रोकने के लिए भी सेना को आदेश दे दिया गया है। सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच तकरार बढ़ने के बाद से पूरे मालदीव में राजनीतिक अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। दोनों पत्रकार इसी घटनाक्रम की रिपोर्टिंग कर रहे थे, जबकि सरकार मालदीव के हालात को दुनिया के सामने आने देना नहीं चाहती और इसी को इन गिरफ्तारियों का कारण माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें- जज लोया की मौत संदिग्ध-राहुल, राष्ट्रपति से मिले 15 दलों के 114 सांसद

जिन दो पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से एक पंजाब के अमृतसर का मूल निवासी मनी शर्मा और दूसरा लंदन के अतिश रावजी पटेल हैं। सरकार के मुताबिक इन दोनों को राष्ट्रीय सुरक्षा वजहों से गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें- 11 मार्च को लोकसभा की 3 सीटों के उपचुनाव, राजस्थान की हार से भाजपा सतर्क

एएफपी के दोनों पत्रकारों की गिरफ्तारी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मालदीव के सांसद अली ज़हीर ने कहा है कि देश में अब प्रेस की स्वतंत्रता नहीं रह गई है। बीती रात एक प्रमुख टीवी स्टेशन बंद कर दिया गया। ज़हीर ने दोनों पत्रकारों की फौरन रिहाई और लोकतंत्र व कानून के राज की बहाली की मांग की है।

हालांकि खबर लिखे जाने तक दोनों में से किसी भी पत्रकार को रिहा किए जाने की जानकारी नहीं मिल पाई है।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News