News

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य के लिए बजट में रहा ये खास......

Last Modified - February 10, 2018, 1:37 pm

रायपुर। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने स्वस्थ्य छत्तीसगढ़ की सोच के साथ बजट में प्रदेश में जारी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख अतिरिक्त परिवारों के हितग्रहियों को जोड़ने का प्रावधान किया गया है। वरिष्ठ नागारिकों एवं पत्रकारों के लिए 30 हजार तक का अतिरिक्त बीमा कवर का प्रावधान किया गया है। मतलब मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 30 हजार का अतिरिक्त एड वरिष्ठ नागरिकों और पत्रकारों को मिलेगा कुल मिलाकर 80 हजार तक स्वस्थ्य बीमा कवर ये वर्ग ले पाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंर्तगत 131 करोड़ तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 315 करोड़ का प्रावधान है।

वहीं प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन के लिए 2 सामुदायिक, 10 प्राथमिक एवं 25 उप स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों के निर्माण हेतु प्रावधान है। 4 जिला अस्पतालों बलौदाबाजार, गरियाबंद, बलरामपुर और सूरजपुर को आईपीएचएस मापदंड के अनुरूप तैयार करने लिए अलग से 268 पदों की घोषण की गई है जिसके लिए 9 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। इसी के साथ सारंगढ़, रायगढ़ में 100 बिस्तरों का सिविल अस्पताल एवं देवभाग में 50 बिस्तरों के सिविल अस्पताल के लिए 2 करोड़ का प्रापवधान किया गया है। राज्य के 283 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के में 24 घंटे सेवाएं देने के लिए भी अतिरिक्त पदों के लिए 35 करोड़ का प्रावधान किया गया है। शासकीय अस्पतालों में ईलाज की सुविधा को बढ़ाने के लिए राज्य के जिला असपतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पैथोलाजी एंव रेडियोलाजी संबंधी समस्त जांच सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए बजट में 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 1 हजार 11 करोड़, संजीवनी कोष हेतु 56 करोड़ तथा मितानिक कल्याण निधि हेतु 101 करोड़ का प्रावधान है। 

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के बजट में किसानों के लिए ये रहा खास....

मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि मितानिनों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा देय प्रोत्साहन राशि पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि राज्य शासन द्वारा दी जाती है। अब इसमें 25 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि राज्य शासन द्वारा दी जाती है। अब इसमें 25 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए राज्य शासन की ओर से कुल 75 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया है जिससे 70 हजार मितानिनों की वर्तमान मासिक आय में 400 से 1 हजार रूपए तक की वृद्धि होगी। 

ये भी पढ़ें - शिक्षा बनाम 'बजट छत्तीसी' जानिए बजट में शिक्षा के लिए क्या योजनाएं हैं ?

मेकाहारा रायपुर में 100 अतिरिक्त स्टाॅफ नर्सों के पदों के लिए प्रावधान है। मरीजों के रिकार्डों को कम्प्यूटरीकृत करने का प्रावधान किया गया है। मेडिकल काॅलेज रायगढ़ में पैथोलाजी, ब्लड बैंक एवं कम्पोनेंट सेंटर हेतु 42 पदों का प्रावधान है। इसके अलावा मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल रायपुर राजनांदगांव, बिलासपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर एवं डीकेएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को आधुनिक चिकित्सकीय उपकरणों से लेस करने के लिए 68 करोड़ 62 लाख और निर्माण कार्य के लिए अलग से 50 करोड़ का प्रावधान है। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News