News

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

Last Modified - February 13, 2018, 1:32 pm

छत्तीसगढ़ में बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज बड़ी रहत भरा फैसला दिया है। जिसके तहत कोर्ट ने स्वराज अभियान की याचिका खारिज कर दी है जिसमें उसने घोटाले के आरोपों की एसआईटी से जांच कराने की मांग की थी।

 

 

ये भी पढ़े - मोहन भागवत के तीन दिन की सेना बयान पर मचा बवाल




आपको बता दें कि 2007 में छ्तीसगढ सरकार द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदने के साथ ही विवाद शुरू हो गया था जिसके तहत याचिका कर्ता ने हेलीकाप्टर खरीदी में हुई गड़बड़ी के साथ साथ खरीद फरोख्त के मामले को उजागर करते हुए सीबीआई से जांच की मांग की गयी थी। आज इसी मसले पर  सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट को तय करना था कि हेलीकॉप्टर खरीद फरोख्त की स्वतंत्र जांच कराई जाए या नहीं।


ये भी पढ़े - मानदेय वृद्धि की घोषणा पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात


याचिककर्ता की ओर से पेश प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से तय कीमत से ज़्यादा पैसे देकर हेलीकॉप्टर खरीदा और इसके लिए काग़ज़ात इस तरह से तैयार किए गए थे कि अगस्ता-वेस्टलैंड के अलावा कोई दूसरी कंपनी इस प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पाए। याचिका में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलीकॉप्टर खरीद से जुड़े दस्तावेज़ पेश किए गए।जिस पर कोर्ट ने कहा है कि हमें कोई ऐसा आधार नहीं मिला जिससे याचिकाकर्ता को कोई राहत दी जा सके।

ये भी पढ़े - आंधी तूफान के बीच बृजमोहन अग्रवाल ने किया देर रात मेला स्थल का निरीक्षण

याचिका में कहा गया था कि इस खरीद के लिए घूस दी गई और 30 फीसदी कमीशन दिया गया। याचिका में कहा गया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह भी इस विवाद से जुड़े हैं, क्योंकि 6.3 मिलियन डॉलर के हेलीकॉप्टर खरीदने के छह महीने बाद उन्होंने एक शेल कंपनी बनाई।इसके साथ ही आरोप लगाया गया था कि  राज्य सरकार ने इसके लिए करोडों रुपये कमीशन दिया. है और पूरे मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

  वेब न्यूज़ IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News