News

साड़ी में 13 हजार फीट से छलांग, स्काईडाइविंग में शीतल का रिकॉर्ड

Last Modified - February 13, 2018, 4:09 pm

आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ महिलाएं साड़ी में खुद को उतना कंफर्टेबल महसूस नहीं करतीं, जितना जींस पैंट या सलवार-कुर्ते में, लेकिन हम जिस महिला की ख़बर आपको बताने जा रहे हैं, उन्होंने इस बात को गलत साबित कर दी है। पुणे की शीतल राणे महाजन ने पारंपरिक महाराष्ट्रीयन नौवारी साड़ी पहनकर स्काईडाइविंग करने का नया रिकॉर्ड बना दिया है। साड़ी में ये जोखिम भरी उपलब्धि हासिल करने वाली वो पहली महिला हैं। उन्होंने थाईलैंड में 13 हज़ार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई और इसकी कामयाबी के साथ ही उनके नाम जुड़ गया एक और रिकॉर्ड।

ये उपलब्धि असाधारण है क्योंकि जिस रंगीन नौवारी साड़ी में आपने इस वीडियो में उन्हें हवा में उड़ान भरते देखा, उसकी लंबाई 8.25 मीटर होती है। आम भारतीय साड़ी की लंबाई आम तौर पर 5 या 5.25 मीटर के बीच होती है। इतनी लंबी साड़ी को संभाल पाना वैसे ही मुश्किल माना जाता है और इसे पहनकर स्काईडाइविंग के बारे में तो खैर दूसरी कोई महिला सोच भी नहीं सकती, लेकिन शीतल राणे की खासियत यही है कि वो नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाती हैं।

देखें तस्वीर-

शीतल राणे महाजन का कहना है कि वो ये साबित करना चाहती थीं कि भारतीय महिला न केवल सामान्य दिनचर्या में यह साड़ी पहन सकती है, बल्कि जोखिम भरे एडवेंचर्स में भी साड़ी बाधा नहीं है।

ये भी पढ़ें- वैलेंटाइन वीक में प्रिया की अदा ने करोड़ों का धड़काया दिल, हुई वायरल

पद्मश्री सम्मान से नवाजी जा चुकी शीतल 34 साल की हैं और उनके जुड़वां बच्चे हैं। स्काईडाइविंग और पैराजंपिंग की अलग-अलग कैटेगरी में शीतल 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं और उनके नाम पर 17 राष्ट्रीय कीर्तिमान दर्ज हैं। पिछले साल अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में 30 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगा चुकीं शीतल अपनी उपलब्धियों को लेकर काफी लोकप्रिय भी हैं।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News