News

वैलेंटाइन डे को वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा मधुबाला का बर्थ डे

Last Modified - February 14, 2018, 2:22 pm

आज वैलेंटाइन्स डे है जिसे हम ‘दीवानों का त्योहार’ भी कह सकते हैं. लेकिन 14 फरवरी का दिन सिर्फ वैलेंटाइन्स डे के लिए ही खास नहीं है बल्कि आज का दिन हम खूबसूरती के पर्व के तौर पर भी मना सकते हैं. क्योंकि आज जन्मदिन है सौन्दर्य की मूरत मधुबाला का. मधुबाला भारतीय फिल्म जगत में ऐसा नाम है, जिसका जिक्र आते ही आंखों के सामने आता है हसीन चेहरा. ऐसी खूबसूरती जिसे एक बार देख लिया जाए तो जेहन से निकालना मुश्किल है। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था. उनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था. 

प्रेमी जोड़ों की शादी कराने की धमकी के साथ वैलेंटाइन डे के खिलाफ सड़कों पर बजरंग दल

वैलेंटाइन डे के दिन जन्मीं मधुबाला ने अपनी खूबसूरती से सभी के दिलों पर राज किया. मधुबाला में बचपन से ही सिनेमा में काम करने की तमन्ना थी, जो आखिरकार पूरी हो हुई. मधुबाला की अप्रतिम सुंदरता के कारण लोग उन्हें वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा भी कहते थे।  

 

सिनेमा जगत में कदम रखने वाली मुमताज कैसे बनी मधुबाला!

मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1942 की फिल्म 'बसंत' से की थी. यह काफी सफल फिल्म रही और इसके बाद इस खूबसूरत अदाकारा की लोगों के बीच पहचान बनने लगी. फिल्म में मधुबाला के अभिनय को देखकर उस समय की जानी-मानी अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुई और मुमताज जेहान देहलवी को अपना नाम बदलकर 'मधुबाला' के नाम रखने की सलाह दी। जिसके बाद मुमताज बन गई सुंदरता की मूरत मधुबाला!

 

 

बहुत कम लोगों को पता है ये बात! 

मधुबाला ने  1960  के दशक में किशोर कुमार से शादी की। भयानक बीमारी ने उन्हें सिनेमा से दूर किया और मधुबाला शादी के बाद बीमारी के इलाज के लिए लंदन चलीं गई। मधुबाला भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती आज भी लोगों के जहन में जिंदा है. दिल के छू लेने वाली उनकी सुंदरता हमेशा लोगों के दिलों में अमर रहेगा। 

 

क्योंकि आज प्यार के साथ खूबसूरती का भी पर्व है, इसलिए देखिए ये वीडियो!

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

Trending News

Related News