रायपुर News

शिक्षाकर्मियों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, एस्मा हटाने का स्वागत

Created at - February 16, 2018, 5:48 pm
Modified at - February 16, 2018, 5:54 pm

शिक्षाकर्मियों को 2011 एस्मा प्रकरण मामले में हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली. हाईकोर्ट ने शिक्षाकर्मियों के खिलाफ एस्मा प्रकरण खत्म कर दिया है. आपको बतादें साल 2011 में शिक्षाकर्मियों की हड़ताल खत्म करने के लिए एस्मा लागू किया था. जिसके तहत 95 शिक्षाकर्मियों पर एस्मा प्रकरण दर्ज किया गया था. 

ये भी पढ़ें- शिक्षाकर्मियों का संघर्ष: बर्खास्त और जेल गए शिक्षाकर्मियों का सम्मान

एस्मा के तहत हड़ताली शिक्षाकर्मियों को पकड़कर जेल में डाल दिया गया था. हालांकि शिक्षाकर्मियों की सशर्त रिहाई हो गई थी, लेकिन एस्मा प्रकरण को बंद नहीं किया गया था. इस प्रकरण के चलते दूर-दराज के गांवों में रहने वाले शिक्षाकर्मियों को कोर्ट और जेल के चक्कर लगाने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती थी. प्रकरण को खत्म करने शिक्षाकर्मियों ने शासन-प्रशासन से कई बार गुजारिश की थी, देर सहीं हाईकोर्ट ने शिक्षाकर्मियों को राहत दी है. शिक्षाकर्मियों संघ के नेताओं ने हाईकोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है. आइए सुनाते हैं शिक्षाकर्मी संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा ने इस पर क्या प्रतिक्रिया दी-

    

  

 

ये है पूरा मामला-

एस्मा प्रकरण का मामला शिक्षाकर्मियों के साल 2011 के संघर्ष जुड़ा है. शिक्षाकर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ जा कर आंदोलन का रुख अख्तियार किया था. लेकिन आंदोलन के पूर्व ही सरकार ने चर्चा के दौरान उनकी मांगों को मानते हुए पूरा करने का ऐलान किया था. लेकिन आदेश जारी होने के अगले दिन 2 नवंबर से शिक्षाकर्मियों ने फिर हड़ताल शुर कर दिया था.

ये भी पढ़ें-शिक्षाकर्मियों ने वेतन भुगतान को लेकर शासन को दिया सुझाव

शिक्षाकर्मियों के इस आक्रामक रूख परेशान सरकार ने शिक्षाकर्मियों पर एस्मा प्रकरण ला दिया था और यह नाराजगी ही प्रमुख वजह थी जिसके चलते शासन ने अपने स्तर पर कभी भी इस प्रकरण को खत्म करने में कोई रुचि नहीं दिखाई यहां तक की वर्तमान में आंदोलन से पूर्व सचिव स्तरीय वार्ता में भी शिक्षाकर्मी संघ के नेताओं ने एस्मा प्रकरण को खत्म करने की गुहार लगाई थी लेकिन उसके बाद भी शासन प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई पहल नहीं किया गया।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News