News

डॉ रमन ने किया 17 करोड़ के "स्वामी विवेकानंद स्टेडियम" का लोकार्पण

Last Modified - February 17, 2018, 5:14 pm

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह आज खेल एवं शिक्षा हब के रूप में विकसित हो रहे राजधानी रायपुर के कोटा में लगभग 17 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित खेल सुविधा से लैस स्वामी विवेकानंद स्टेडियम की महत्वपूर्ण सौगात नगरवासियों को दिए। स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से विकसित हो रहे राजधानी रायपुर के लिए ये स्टेडियम राजधानी के विकास की नई कड़ी होगी। जो रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र को खेल हब के रूप में ख्याति दिलाएगी। 

 

 इस अवसर पर  लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज यहां बताया कि पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में यह स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका निर्माण लगभग सवा आठ एकड़ में किया गया है। इसकी लागत लगभग 17 करोड़ रूपये है. इसमे अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, बैडमिन्टन हाल तथा महिला एवं पुरूष जिम बनाया गया है. श्री मूणत ने आगे बताया कि स्टेडियम में मुख्य पैवेलियन भवन के साथ-साथ आधुनिक दर्शक दीर्घाओं का भी निर्माण कराया गया है। दर्शक दीर्घा की कुल क्षमता 3 हजार 560 है। स्टेडियम का मुख्य पैवेलियन भवन 2107 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाया गया है इसके भू-तल में प्रतीक्षालय, कार्यालय कक्ष, खिलाडि़यों के लिए 4 टेªनिंग हॉल, वीआईपी लॉज एवं विश्राम कक्ष, चिकित्सक एवं चिकित्सा कक्ष, डोपिंग परीक्षण कक्ष स्थित है।

 

 मूणत ने बताया कि स्टेडियम के प्रथम तल में टूर्नामेंट कार्यालय, रेफरी हॉल तथा मीटिंग हॉल है। इसी तरह द्वितीय तल में महिला व पुरूष बैठक कक्ष, लॉबी एवं केटरिंग एरिया और तृतीय तल में मीडिया एवं प्रसारण कक्ष तथा स्टोर कक्ष है। यहां 920 सीटर क्षमता की दर्शक दीर्घा है। इसके अलावा बैडमिंटन कोर्ट तथा जिम भवन का निर्मित क्षेत्रफल 1186 वर्ग मीटर है। इसमें वुडन कोर्ट वाले 2 बैडमिंटन हॉल, कार्यालय कक्ष, जिम हेतु हॉल, ट्रेनिंग एवं प्रसारण कक्ष सहित दर्शक दीर्घा 420 सीटर है। इसी तरह पूर्व दिशा की ओर दर्शक दीर्घा 1300 सीटर और दक्षिण दिशा की ओर दर्शक दीर्घा 920 सीटर है। श्री मूणत ने यह भी बताया कि इस तरह तेजी से विकसित हो रही खेल सुविधाओं से रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की पहचान अब खेल एवं शिक्षा हब के रूप में होने लगी है। यहां पूर्व से ही अंतराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम, अंतराष्ट्रीय स्वीमिंग पूल, इण्डोर स्टेडियम और डिग्री कन्या महाविद्यालय में इण्डोर हॉल जैसी महत्वपूर्ण खेल सुविधाएं निर्मित हैं। इसके अलावा राजधानी के ईदगाह भाठा में स्टेडियम तथा हीरापुर में मिनी खेल स्टेडियम का निर्माण भी योजना में शामिल है।

 

तीन दिवसीय लईका मड़ई का आयोजन

 मूणत ने यह भी बताया कि स्टेडियम के लोकार्पण के साथ ही यहां 17 से 19 फरवरी तक लईका मड़ई महोत्सव का आयोजन किया गया है। जिले में विगत दिनों से चल रही खेल प्रतियोगिताओं के अंतिम चरण के मुकाबले यहां होंगे और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जायेंगे। इनमें दौड़, फुगड़ी, कबड्डी, वालीबाल की स्पर्धाए शामिल हैं। इमला और पहाड़ा की स्पर्धाएं होंगी और पुरस्कार दिए जायेंगे। शिक्षकों के नवाचारों की प्रदर्शनी भी यहां लगाई जाएगी।

 

वेब टीम IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News