News

मोदी के मन की बात में छाया 'रायपुर' का 'कचरा महोत्सव', रमन ने बताया रायपुरियन्स उत्साह

Last Modified - February 28, 2018, 2:45 pm

रायपुर। रविवार सुबह 11 बजे रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम के 41 वे संस्करण का प्रसारण किया गया। अपनी बात की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान भौतिक शास्त्री और भारत रत्न डाॅ. सी.वी रमन और जगदीशचंद्र बोस को याद करते हुए कहा कि भारत ने एक ऐसे वैज्ञानिक को जन्म दिया जिसने पूरी दुनिया को प्रकाश को प्रकीर्णन की विधि समझाई। मोदी ने बताया कि सी.वी रमन ने 28 फरवरी को ही इसकी खोज की थी। इसलिए हम इस दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाते है।

यही भी पढ़ें - शादी के तोहफे ने ली दुल्हे की जान, रायपुर से भेजा गया था गिफ्ट !

मोदी ने मन की बात में गोबर और कचरे को आय का स्त्रोत बनाने की बात कही उन्होंने देश की महिलाओं की तारीफ की साथ ही महिलाओं को स्वच्छता के लिए अभियान चलाने के लिए धन्यवाद भी कहा। मन की बात के इस संस्करण में एक बात और खास रही, स्वच्छता पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि देश में कई तरह के आयोजन, उत्सव और फेस्टिवल मनाए जाते है लेकिन छत्तीसगढ़ के रायपुर ने इन उत्सवों में एक नया उत्सव जोड़ दिया रायपुर ने एक अनूठा प्रयास करते हुए राज्य का पहला "कचरा महोत्सव" आयोजित किया। इस महोत्सव का उद्देश्य सफाई के दौरान एकत्र हुए वेस्ट का क्रिएटिव यूज करना और गारबेज को पुनः उपयोग करने के नए-नए तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश की राजधानी में आयोजित इस कार्यक्रम की राष्ट्रीय मंच से सराहना कर उसे एक सकारात्मक कदम बताया है।

यही भी पढ़ें - दुर्ग केंद्रीय जेल पर ASP, SDM ने 125 पुलिस जवानों के साथ डाली दबिश

प्रधानमंत्री द्वारा अपने राज्य की तारीफ करने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करवाई उन्होंने लिखा रायपुर में मनाया गया कचरा महोत्सव स्वच्छता के प्रति रायपुरियन्स की जागरूकता और उनके उत्साह का उत्सव था। जिसमें रायपुर के निवासियों ने अपने-अपने स्तर पर योगदान देकर प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने का प्रयास किया। 

देखें -

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी रायपुर के इस सराहनीय कार्य के लिए उसे सराहते हुए एक ट्वीट किया 

देखें - 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार में आने के बाद से ही स्वच्छता को अपना मिशन बना रखा है। साथ ही उन्होंने देशभर के शहरों के बीच स्वच्छता को लेकर एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा का माहौल भी तैयार कर दिया है। जिस कारण देशभर के छोटे-बड़े शहरों में इस तरह के आयोजन किए जा रहे है।  

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News