News

मेघालय में NPP सरकार, बीजेपी का समर्थन, 6 को कोनराड संगमा बनेंगे सीएम

Created at - March 4, 2018, 8:40 pm
Modified at - March 4, 2018, 8:40 pm

शिलांगत्रिपुरा और नगालैंड के बाद अब मेघालय में भी सरकार बनने की स्थिति साफ हो गई है। यहां सबसे ज्यादा 21 सीटें हासिल करने वाली कांग्रेस बहुमत हासिल करने में नाकाम रही और गठबंधन की उसकी कोशिशें भी सफल नहीं हो पाई। अब 19 सीटें जीतने वाली नेशनल पीपल पार्टी यानी एनपीपी के नेतृत्व में कोनराड संगमा सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। एनपीपी को 4 सीटें जीतने वाली पीडीएफ के साथ-साथ 2 सीटें जीतने वाली बीजेपी और 2 सीटें जीतने वाली एचएसपीडीपी का भी समर्थन हासिल रहेगा। एक निर्दलीय विधायक भी इस चुनाव बाद गठबंधन के समर्थन में आ गया है। सरकार बनाने लायक बहुमत हासिल करते ही एनपीपी नेता कोनराड संगमा ने ये खबर लिखे जाने से कुछ ही देर पहले राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश करते हुए विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी। कोनराड संगमा ने कहा कि 7 मार्च को विधानसभा कार्यकाल पूरा होने जा रहा है, इसलिए अगले दो-तीन दिन अहम हैं, उन्होंने सोमवार तक सारी चीजें साफ होने की उम्मीद जताई।

 

कोनराड संगमा ने मीडिया से कहा कि ये सरकार गठबंधन सरकार होगी, आम तौर पर गठबंधन सरकार चलाना आसान नहीं होता, लेकिन मुझे विश्वास है कि जो भी विधायक साथ हैं, उनकी जिम्मेदारी विकास के प्रति है। कोनराड संगमा 6 मार्च को शपथ लेंगे। बीजेपी ने साफ किया है कि कोनराड संगमा के साथ मेघालय की गठबंधन सरकार में कोई डिप्टी सीएम नहीं होगा।

भारतीय जनता पार्टी नेता हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि सरकार में उनकी पार्टी की भूमिका एनपीपी और यूडीपी के बाद तीसरे नंबर पर होगी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरण रिजिजू, केजे अल्फोंस और हेमंत विश्व शर्मा समेत बीजेपी मेघालय के सभी विधायक यूडीपी नेताओं से मिलने के लिए दोनकुपर के घर पहुंचे थे. दूसरी ओर, कांग्रेस नेता मुकुल संगमा भी यूडीपी मुख्यालय पहुंचे थे, लेकिन यूडीपी से कांग्रेस की बात नहीं बनी। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि मेघालय के लोगों ने कांग्रेस के खिलाफ वोटिंग की है. ऐसे में बीजेपी, कांग्रेस के खिलाफ गठबंधन को अपना समर्थन दे रही है।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News