भोपाल News

मध्यप्रदेश की 5 राज्यसभा सीटों के लिए बिछने लगी राजनीतिक बिसात

Last Modified - March 6, 2018, 1:58 pm

मध्य प्रदेश के 5 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए राजनीतिक बिसात बिछने लगी है। 5 में से 4 सीटें भाजपा के पास होंगी जबकि 1 सीट कांग्रेस को मिलेगी। मध्य प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों का असर राज्य सभा के निर्वाचन में भी देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि भाजपा राज्यसभा प्रत्याशियों के चयन में विस चुनाव के समीकरणों को ध्यान में रखकर ही नामों की घोषणा कर सकती है। वंही कांग्रेस राजसभा की उम्मीदवारी को लेकर हलचल तेज है!

ये भी पढ़ें- विधायक कटारे ब्लैकमेलिंग-रेप मामले पर हाईकोर्ट में सुनवाई, जांच अधिकारियों को पेश होने के निर्देश

मध्य प्रदेश की पांच राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम का ऐलान भी कर दिया है। जिसके साथ ही सियासी गुणा भाग भी तेज हो गया है। प्रत्याशियों को लेकर बीजेपी प्रदेश चुनाव समिति नामों का पैनल बनाकर केंद्र को भेजेगी। इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम फैसला करेगी। वहीं कांग्रेस की ओर से सत्यव्रत चतुर्वेदी का कार्यकाल खत्म होने के बाद किसी नए चेहरे की उम्मीद जताई जा रही है। 

 

राज्य सभा चुनाव में वर्तमान स्थिति पर नज़र डालें तो

बीजेपी के दावेदारों में केंद्रीय मंत्री थावरचंद्र गहलोत और प्रकाश जावड़ेकर का फिर से राज्यसभा जाना तय है, वहीं  एल गणेशन भी दोबारा भेजे जा सकते हैं, दरअसल बीजेपी उन्हें मप्र से राज्यसभा भेजकर कर्नाटक और तमिलनाडु चुनाव में फायदा लेना चाहती है। हालांकि प्रकाश जावड़ेकर को उनके गृह राज्य महाराष्ट्र से भी राज्यसभा में भेजा जा सकता है। ऐसे में बीजेपी से तीन नए चेहरों को मौका मिल सकता है, जबकि मेघराज जैन दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मेडिकल कॉलेजों में फर्जी एडमिशन का मामला, कॉलेजों को नोटिस जारी

दावेदारों की नजर मेघराज जैन की सीट पर है, जिनमें मप्र हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्णमुरारी मोघे, भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं कार्यालय मंत्री अजय प्रताप सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा एवं प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद गोटिया का नाम शामिल है। सिंहस्थ की केंद्रीय समिति के अध्यक्ष माखन सिंह भी इस दौड़ में है। वंही एक नाम बीजेपी के प्रदेश माहमंत्री बीड़ी शर्मा और प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लुनावत का भी हो सकता है।  ऐसे में देखना होगा की चुनावी साल में राज्य सभा का समीकरण क्या रहता है। 

 

सुधीर दंडोतिया, IBC24, भोपाल


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News