News

दुश्मनी भूल दोस्ती की राह पर उत्तर कोरिया-अमेरिका, किम जोंग और ट्रंप की होगी मुलाकात

Created at - March 9, 2018, 12:30 pm
Modified at - March 9, 2018, 12:30 pm

वाशिंगटनअमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनाव के बीच दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने इसी साल मई में एक दूसरे से मुलाकात करने का निर्णय लिया है। वहीं व्हाइट हाउस का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात तो फाइनल हुई है लेकिन अभी वक्त और जगह तय होना बाकी है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर लोगों को वास्तविक स्थिती से अवगत करवाया

देखें - 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी सुरक्षा टीम से मुलाकात के कुछ समय बाद इस बात की घोषणा की है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग इउई-योंग उत्तर कोरिया के साथ हुई बातीचीत से अमेरिका को अवगत कराने अमेरिका आए एक शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे है। चुंग ने अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने जितनी जल्दी हो सके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने की इच्छा जताई है। चुंग ने अपने संबोधन में उत्तर कोरिया के नरम पड़ते रूख का श्रेय अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और ट्रंप प्रशासन द्वारा उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बनाने की नीति को दिया है।

यह भी पढ़ें - इच्छामृत्यु पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सम्मान से मौत इंसान का अधिकार

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के द्वारा लगातार न्यूक्लियर मिसाइलों के परीक्षण से खफा विश्व समुदाय और अमेरिका ने उ. कोरिया पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगा रखें है। जिसके चलते उ. कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप एक दूसरे को कई बार सार्वजनिक रूप से बुरा-भला कह चुके है। जहां ट्रंप किम को मिसाइलमेन कहा चुके है वहीं किम ने ट्रंप को सनकी बताया था। लेकिन पिछले कुछ दिनों से उ. कोरिया के नरम पढ़ते रूख को देख पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया ने कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु निःशस्त्रीकरण के उदेश्य से किम से संपर्क साधा। जिसके परिणाम अभी तक तो सकारात्मक आते दिखाई दे रहे है। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News