News

विकास से पहाड़ा सुनकर गदगद हुए डॉ रमन उपहार स्वरूप दे दी अपनी पेन

Last Modified - March 15, 2018, 2:08 pm

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशव्यापी लोक सुराज के तहत आज कोरिया जिले के ग्राम पंचायत मुख्यालय-मेरो (विकासखंड-खडगवां) का दौरा किया। उन्होंने कोरबा जिले के ग्राम भैंसामुंडा (विकासखंड-करतला) पहुंचकर वहां के समाधान शिविर में भी हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री को ग्राम पंचायत मुख्यालय मेरो (जिला-कोरिया) में अचानक अपने बीच पाकर ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा गया। डॉ. सिंह ने वहां के स्कूली बच्चों से मुलाकात कर आत्मीय बातचीत की। मुख्यमंत्री की सहज आत्मीयता से बच्चे और उनके अभिभावक काफी खुश नजर आए। डॉ. सिंह ने ग्राम पंचायत-मेरो के स्कूल में जाकर बच्चों से मुलाकात की।

 

    ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री लोक सुराज अभियान में गांवों के आकस्मिक भ्रमण के दौरान स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को भी स्वयं परख रहे हैं। वे इसके लिए स्कूली बच्चों से मिलकर गिनती और पहाड़ा भी पूछते हैं। ग्राम पंचायत मुख्यालय मेरो के भ्रमण के दौरान आज उन्होंने प्राथमिक स्कूल की पहली कक्षा के छात्र विकास से 16 का पहाड़ा सुनकर उसे शाबाशी दी और इस नन्हें बच्चे का उत्साह बढ़ाते हुए उसे पुरस्कार के रूप में अपनी कलम भेंट कर दी। इस दौरान वहां के सरकारी हाईस्कूल की 9वीं कक्षा की रामवती, सोनकुंवर, लीलावती, राजकुमारी सहित कई बालिकाओं ने सरस्वती सायकल योजना के तहत उन्हें सरकार से निःशुल्क सायकल मिलने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। डॉ. सिंह ने बालिकाओं को शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि राज्य में सरस्वती सायकल योजना के तहत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विगत 14 वर्ष में एक लाख 82 हजार बालिकाओं को निःशुल्क साइकिल दी जा चुकी है। इससे प्रदेश के हाईस्कूलों में दर्ज संख्या 65 प्रतिशत से बढ़कर 101 प्रतिशत हो गई है।

 

  ये भी पढ़े - इस गर्मी आप भी जा सकते हैं गंगटोक यात्रा पर

    डॉ. सिंह ने ग्राम मेरो की चौपाल में वहां के सरकारी प्राथमिक स्कूल के नये भवन निर्माण के लिए छह लाख रूपए और हाईस्कूल में टेबल-कुर्सी आदि फर्नीचर के लिए दो लाख रूपए और निकटवर्ती टिपकापानी नाले में पुलिया निर्माण की स्वीकृति तुरंत प्रदान करने की घोषणा की। चौपाल में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने वहां पड़ोस के कोरबा जिले से दो पीढ़ी पहले आकर रहने वाले श्री जयराम गोंड की सुपुत्री कुमारी सुनीता का जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने चौपाल में विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। ग्राम पंचायत मेरो में 106 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण के लिए राशि मंजूर की गई है। इनमें से 91 मकानों का निर्माण पूरा हो गया है।

 

    मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि शेष मकानों का निर्माण भी जल्द पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने मनरेगा के तहत पंचायत में स्वीकृत 19 कुंओं का निर्माण भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि प्रधानमंत्री सहज हर घर योजना के तहत सभी विद्युत विहीन घरों में बिजली पहुंचाने का काम तेजी से किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि पूरे प्रदेश में प्रत्येक घर बिजली से रौशन हो। इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने चौपाल में विद्युत कंपनी के अधिकारियों को इस योजना का शत्-प्रतिशत लक्ष्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। चौपाल में डॉ. सिंह ने किसानों और ग्रामीणों के राजस्व अभिलेखों के नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा आदि के मामलों की भी जानकारी ली। उन्होंने पटवारी से कहा कि ऐसे मामलों का तत्परता से निराकरण किया जाए। लोक सुराज अभियान के दौरे में मुख्य सचिव श्री अजय सिंह भी मुख्यमंत्री के साथ थे।

 

 

वेब टीम IBC24

Trending News

Related News